दिल्ली

delhi

By

Published : May 28, 2019, 6:50 PM IST

ETV Bharat / international

अमेरिकी सैनिकों से ट्रंप ने जापान में की मुलाकात, बोले- हैप्पी मेमोरियल डे!

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने मेमोरियल डे के मौके पर अपने शहीदों को सम्मानित किया. साथ ही संबोधन में कहा कि हमारे देश आज इन शहीदों की बदौलत ही टिका हुआ है.

शिंजो आबे के साथ डोनाल्ड ट्रंप. (सौ:@realDonaldTrump)

टोक्यो: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जापान में तैनात युद्धतोप यूएसएस वास्प में 800 से अधिक अमेरिकी सैनिकों को प्रोत्साहित किया है. इसके साथ ही हैप्पी मेमोरियल डे का संदेश भी दिया.

ट्रंप ने इस दौरे के दौरान सैनिकों को प्रशांत महासागर में 'साहसी और शक्तिशाली योद्धा' कहकर संबोधित किया. अमेरिका ने सोमवार को मेमोरियल डे के मौके पर अपने सभी शहीदों को सम्मानित किया.

शिंजो आबे के साथ डोनाल्ड ट्रंप. (सौ:@realDonaldTrump)

ट्रंप ने कहा कि अमेरिका और जापान के बीच संबंध कभी भी मजबूत नहीं रहे. आगे वे कहते हैं कि अमेरिका आज इन बहादुर पुरुष और महिलाओं की वजह से ही आगे बढ़ रहा है. ये लोग खुशी-खुशी देश के लिए शहीद हो गए.

ट्रंप की पत्नी मेलानिया और ट्रंप को देख लोग यूएसए-यूएसए के नारे लगाने शुरू कर दिए. इसी के साथ पास खड़े एक लड़ाकू विमान में लाल, सफेद और नीली बत्ती जल गई.

शिंजो आबे, डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप. (सौ:@realDonaldTrump)

जहाज पर सवार होने से ठीक पहले, उन्होंने जापानी बलों के साथ मिलने के लिए एक जापानी विध्वंसक के लिए मरीन वन से उड़ान भरी. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने जापानी बलों को जब टोक्यो के पास युद्धपोत पर सवार देखा तो उन्होंने अमेरिकी शैली उनका अभिवादन किया. ट्रम्प ने उन्हें 'हैप्पी मेमोरियल डे!' कहा, जो अमेरिकियों के लिए और अधिक उपयुक्त लग रहा था.

ट्रंप की वापसी का दृष्य.

ट्रंप ने अपने भाषण की शुरुआत लोगों को मेमोरियल दिवस की बधाई देते हुए की. इस दौरान उनकी पत्नी और जापान के प्रधानमंत्री और उनकी पत्नी मौजूद रहे.

मेमोरियल दिवस कार्यक्रम ट्रंप की यात्रा के अंतिम दिन रखा गया था. ट्रंप चार दिनों के लिए जापान गए थे. यहां पर जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे और जापानी सेना ने ट्रंप का स्वागत किया.

ट्रंप और मेलानिया ने जापानी सेनाओं को धन्यवाद दिया और कहा कि उन्हें जापान के नए सम्राट और साम्राज्ञी से मिलने का सौभाग्य प्राप्त हुआ. उन्होंने उन लोगों के प्रति भी संवेदना व्यक्त जिन पर बस स्टॉप पर एक व्यक्ति ने चाकू से हमला कर दिया था और इस घटना में 19 लोग घायल हो गए थे.

सम्राट नारुहितो और महारानी मसाको के भी ट्रंप और मेलानिया ट्रंप से मुलाकात की.

पढ़ें: ईरान ने परमाणु हथियार संबंधी ट्रंप की टिप्पणी के बाद अमेरिका पर साधा निशाना

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिकी बलों द्वारा अमेरिकी सेना को स्मृति दिवस भाषण देने के लिए अमेरिकी युद्धपोत पर सवार होने के बाद मंगलवार को जापान से घर जा रहे हैं.

ट्रंप पास के योकोसुका में एक बेस के पास दो जहाजों पर सवार हुए. इन्में से एक है जापानी विध्वंसक जेएस कागा, जहां वह जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मिले. दूसरा यूएसएस वास्प है, जो एक बहुउद्देशीय उभयचर हमला जहाज है, जहां वे सैनिकों को स्मारक दिवस पर संबोधित किए.

अमेरिका ने सोमवार को मेमोरियल डे पर अपने शहीदों का सम्मान किया. अमेरिकी सैनिकों को सम्मानित करने के लिए कब्रिस्तानों की यात्रा को रोकने के लिए ट्रम्प की आलोचना की गई थी, लेकिन उन्होंने जापान के लिए रवाना होने से पहले पिछले हफ्ते अर्लिंग्टन कब्रिस्तान में कब्रों पर झंडे लगाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details