दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

ट्रंप ने बेटी इवांका और पोम्पियो को मंच पर बुलाया, कहा- खूबसूरत जोड़ी

उत्तर कोरिया में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने अपनी बेटी इवांका ट्रंप और अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ को मंच पर बुलाया. ट्रंप ने दोनों को '...ब्यूटी एंड द बीस्ट' से संबोधित किया. देखें वीडियो

पोम्पियो और इवांका

By

Published : Jun 30, 2019, 11:08 PM IST

प्योंगयोंग: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के साथ मुलाकात के बाद ओसान एयर बेस पर तैनात संयुक्त राज्य के अधिकारियों को संबोधित करते हुए, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को अपनी बेटी इवांका ट्रम्प और विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ को मंच पर बुलाया.

ट्रंप ने कहा,'हर कोई बहुत खुश था और उत्तर कोरिया में कई लोग आंसू बहा रहे थे. यह एक बड़ी बात है. हमारे पास ऐसे लोगों की एक जबरदस्त टीम है, जो यह काम करना जानती हैं. राज्य के सचिव माइक पोम्पिओ यहां हैं ... मंच पर

आओ और मंच पर इवांका ट्रंप भी आएं.क्या एक खूबसूरत जोड़ी है, ब्यूटी विद बीस्ट (.... beauty and the beast).

इस दौरान ट्रंप ने उन्हें एक खूबसूरत युगल, ब्यूटी विद बीस्ट कहा, जो दोनों नेताओं को एक साथ लाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं.

ट्रंप का बयान

बयान के कुछ ही घंटे बाद ट्रंप ने उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच विस्थापित क्षेत्र में किम से मुलाकात की, जिससे वह पूर्व दुश्मन क्षेत्र में पैर जमाने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए.

ट्रंप द्वारा उत्तर कोरिया में प्रवेश करने के बाद किम ने कहा, 'यह एक ऐतिहासिक क्षण है. सैन्य टुकड़ी ने दो कोरिया को अलग करने वाली सैन्य सीमा पार कर ली.'
किम के साथ हाथ मिलाने के बाद,ट्रंप ने उत्तर कोरिया में 20 कदम चले. उन्होंने किम को व्हाइट हाउस में भी आमंत्रित किया.

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया के किसी भी नेता ने अब तक अमेरिका का दौरा नहीं किया है.

ट्रंप ने कहा उत्तर कोरिया में पहले अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर आगमन के बाद मैं उन्हें अभी व्हाइट हाउस में आमंत्रित करूंगा.

किम ने कहा आपसे फिर मुलाकात होगी. मुझे उम्मीद नहीं थी कि मैं आपसे यहां मिलूंगा.

इस साल यह तीसरी बार है जब दोनों की मुलाकात हुई है. आखिरी बैठक मई में हनोई में हो रही है.

पोम्पेओ, जो अपनी तेजतर्रार प्रकृति के लिए जाना जाता है, उनको हनोई शिखर सम्मेलन के बाद अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच वार्ता बंद होने का जिम्मेदीर ठहराया गया था यहां तक प्योंगयोंग ने ​​कि ट्रम्प को कुछ 'समझदार आदमी' के साथ बदलने के लिए कहा.

पढ़ें- उत्तर कोरिया की जमीन पर कदम रखने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बने ट्रम्प

इसके बाद वियतनाम में दूसरे शिखर सम्मेलन के अचानक जारी होने के बाद परमाणुकरण वार्ता पर रोक लगी, जिससे कोई संयुक्त बयान जारी नहीं हुआ.
कथित तौर पर मंजूरी माफी को लेकर दोनों पक्ष अपने मतभेदों को सुलझाने में विफल रहे.

हनोई शिखर सम्मेलन के असफल होने के बाद, राष्ट्रपति ट्रंप ने इस वर्ष के अंत में तीसरे दौर की वार्ता का प्रस्ताव रखा था, जिस पर किम सहमत हुए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details