दिल्ली

delhi

कनाडा में 20 सितंबर को होंगे चुनाव : जस्टिन ट्रूडो

By

Published : Aug 15, 2021, 10:41 PM IST

प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने रविवार को चुनावों की घोषणा की और वह कनाडा के विश्व के सबसे अधिक पूर्ण टीकाकरण वाले देशों में से एक होने का हवाला देकर एक बार फिर सत्ता में लौटने का प्रयास करेंगे.

जस्टिन ट्रूडो
जस्टिन ट्रूडो

टोरंटो :प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने रविवार को चुनावों की घोषणा की और वह कनाडा विश्व के सबसे अधिक पूर्ण टीकाकरण वाले देशों में से एक होने का हवाला देकर एक बार फिर सत्ता में लौटने का प्रयास करेंगे.

ट्रूडो ने गवर्नर जनरल से मुलाकात करने के बाद चुनावों की घोषणा की, कि चुनाव 20 सितंबर को होंगे गवर्नर जनरल रस्मी पद होता है जो देश के प्रमुख के तौर पर ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का प्रतिनिधि होता है.

आपको बता दें कि ट्रूडो संसद में अधिकतर सीटों पर जीत हासिल करना चाहेंगे. उनकी लिबरल पार्टी दो वर्ष पहले अल्पमत में आ गई थी और विधेयक पारित कराने के लिए विपक्ष पर निर्भर थी. कनाडा में कोविड-19 की नई लहर के बीच चुनाव कराए जा रहे हैं. यह लहर कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप के कारण हो सकता है.

ट्रूडो पहले की तरह देश में लोकप्रिय नहीं हैं लेकिन उनकी सरकार जिस तरह से महामारी से निपटी है उसे सफल करार दिया गया. कनाडा में वर्तमान में सभी नागरिकों के लिए पर्याप्त संख्या में टीका है.

इसे भी पढ़े-अफगानिस्तान के हालात पर नजर बनाए है पाकिस्तान: अधिकारी

एकहत्तर फीसदी से अधिक पात्र कनाडाई नागरिकों का पूर्ण टीकाकरण हो गया है और 82 फीसदी से अधिक लोगों को टीके की कम से कम एक खुराक लग चुकी है. सरकार ने लॉकडाउन के बीच अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए अरबों रुपये खर्च किए हैं. टोरंटो विश्वविद्यालय में कनाडा के इतिहास और अंतरराष्ट्रीय संबंधों के प्रोफेसर रॉबर्ट बोथवेल ने कहा कि अगर फिर से अल्पमत की सरकार आती है तो तुरंत ही कलह शुरू हो जाएगी.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details