दिल्ली

delhi

न्यूयॉर्क के चिड़ियाघर में कोरोना पॉजिटिव मिली बाघिन

By

Published : Apr 6, 2020, 9:55 AM IST

Updated : Apr 6, 2020, 11:03 AM IST

न्यूयॉर्क में ब्रोंक्स जू में मादा बाघिन में कोरोना संक्रमण पाया गया है. यह दुनिया का पहला मामला है, जब किसी बाघिन को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. पढ़ें विस्तार से

tiger-at-new-yorks-bronx-zoo-tests-positive-for-corona-virus
न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स चिड़ियाघर में बाघिन में मिला कोरोना संक्रमण

न्यूयॉर्क : दुनिया में कई हजार लोगों की जान लेने के बाद कोरोना वायरस का संक्रमण अब जानवरों में भी पाया गया है. न्यूयॉर्क के वाइल्डलाइफ कंजर्वेशन सोसाइटी के ब्रोंक्स जू में एक बाघिन को कोरोना संक्रमित पाया गया है. यह दुनिया का पहला मामला है, जब किसी बाघिन को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है.

गौरतलब है कि नादिया नाम की चार साल की मादा मलयन प्रजाति की बाघिन की जब जांच हुई, तो उसमें कोरोना के संक्रमण की पुष्टि हुई. इसके अलावा चिड़ियाघर में मौजूद अन्य बाघ व तीन अफ्रीकी शेरों को सूखी खांसी हो रही है. उम्मीद जताई जा रही है कि वह सभी ठीक हैं.

बाघिन की तस्वीर

वाइल्डलाइफ कंजरवेशन सोसाइटी के ब्रोंक्स ज़ू ने प्रेस रिली में बताया कि चार साल की मादा मलय बाघिन को चिड़ियाघर के ही किसी कर्मचारी से वायरस फैला, जो कोरोना से संक्रमित रहा होगा.

प्रेस रिलीज में कहा गया कि हम सावधानी के साथ बाघिन की जांच कर रहे हैं और इस दौरान जो नई जानकारी कोविड-19 को लेकर हमें मिलेगी, उससे इस महामारी को समझने में दुनिया की मदद होगी.

उन्होंने आगे कहा हालांकि, जानवरों (अस्वस्थ) की भूख में कुछ कमी देखने को मिली है. ब्रोंक्स चिड़ियाघर में पशु चिकित्सक बाघों की अच्छी देखभाल कर रहे हैं और वे अपने कीपर्स (देखभाल करने वालों) के साथ इंटरैक्टिव हैं.

चिड़ियाघर की तस्वीर

बता दें कि चिड़ियाघर की वाइल्डलआइफ कजरवेशमन सोसाइटी ने जानकारी दी थी कि इन सभी बाघों और शेरों के खाने में कमी आई थी, जिसके बाद यह खांसने लगे थे. जब इनकी जांच हुई तो पता लगा कि नादिया को कोविड-19 संक्रमण है.

इसके साथ ही बाकियों की जांच होनी अभी बाकी है. जू की इस बाघिन में कोरोना की पुष्टि होने से अन्य जानवरों को भी खतरा हो सकता है. इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए ब्रोंक्स चिड़ियाघर 16 मार्च से जनता के लिए बंद कर दिया गया है.

Last Updated : Apr 6, 2020, 11:03 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details