दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

अमेरिका : टेक्सास में रिपब्लिकन नेताओं ने पारित किया मतदान विधेयक

अमेरिका में टेक्सास प्रतिनिधि सभा में रिपब्लिन सदस्यों ने बृहस्पतिवार रात नया मतदान प्रतिबंध विधेयक पारित किया. डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता कई महीनों से इस विधेयक का विरोध कर रहे थें. इस विधेयक के तहत 'ड्राइव थ्रू' मतदान पर रोक लगाई गई है. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Aug 27, 2021, 4:05 PM IST

रिपब्लिकन गवर्नर ग्रेग एबॉट
रिपब्लिकन गवर्नर ग्रेग एबॉट

ऑस्टिन :टेक्सास प्रतिनिधि सभा में रिपब्लिन सदस्यों ने डेमोक्रेटिक पार्टी के नेताओं के कड़े विरोध के महीनों बाद बृहस्पतिवार रात नया मतदान प्रतिबंध विधेयक पारित किया. डेमोक्रेटिक पार्टी ने नेताओं ने इस विधेयक के विरोध में 38 दिन सदन से बर्हिगमन किया और इसे रोकने की हर संभव कोशिश की.

इस विधेयक के तहत 'ड्राइव थ्रू' मतदान पर रोक लगाई गई है और चुनाव पर्यवेक्षकों को मजबूत करने की बात की गई है. 'ड्राइव-थ्रू' मतदान प्रक्रिया के तहत भरे गए मतपत्रों को 'ड्रॉप-बॉक्स' (पेटी) में डालकर जमा किया जाता है.

50 पृष्ठीय इस विधेयक को टेक्सास की प्रतिनिधि सभा में 37 के मुकाबले 79 मतों से पारित किया गया. इससे एक सप्ताह पहले ही डेमोक्रेटिक नेताओं ने 38 दिन का बर्हिगमन समाप्त किया था, जिसके चलते रिपब्लिकन नेता इस विधेयक को आगे नहीं बढ़ा पा रहे थे.

रिपब्लिकन गवर्नर ग्रेग एबॉट ने कहा कि जब विधेयक उनके पास पहुंचेगा, तो वह उस पर हस्ताक्षर करेंगे. विधेयक के उनकी मेज पर सितंबर की शुरुआत में पहुंचने की संभावना है.

यह रिपब्लिकन पार्टी की इस विधेयक को पारित करने की मई से तीसरी कोशिश थी. रिपब्लिकन पार्टी का कहना है कि यह विधेयक चुनावों की अखंडता सुनिश्चित करेगा, लेकिन डेमोक्रेटिक नेताओं का कहना है कि इससे अश्वेत लोगों के मताधिकारों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा.

टेक्सास अब अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा लगाए गए 2020 के चुनाव में धोखाधड़ी के आरोपों के जवाब में कड़े मतदान कानून पारित करने वाला रिपब्लिकन पार्टी द्वारा शासित एक और बड़ा राज्य बन गया है.

पढ़ें :अमेरिकी संसद में मतदान कानून को मजबूत करने वाला विधेयक पारित

विधेयक को रोकने की कोशिश में 50 से अधिक डेमोक्रेट वाशिंगटन डीसी गए थे, जहां उन्होंने मतदान अधिकार कानून को लेकर कांग्रेस पर दबाव बनाया. प्रतिनिधि सभा ने बुधवार को संघीय मतदान अधिकार विधेयक पारित किया.

डेमोक्रेटिक सांसदों का कहना है कि यह टेक्सास जैसे राज्यों में मतदान प्रतिबंध लागू करने की कोशिश के विरोध में लाया गया विधेयक है, लेकिन सीनेट में डेमोक्रेटिक नेताओं के पास रिपब्लिकन पार्टी के नेताओं से विरोध से पार पाने के लिए पर्याप्त मत नहीं हैं.

(पीटीआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details