दिल्ली

delhi

बाइडेन और हैरिस की ऐतिहासिक जीत, विश्व नेताओं ने दी शुभकामनाएं

By

Published : Nov 7, 2020, 11:52 PM IST

Updated : Nov 8, 2020, 5:16 AM IST

US presidential election results
US presidential election results

05:03 November 08

जर्मनी के विदेश मंत्री ने जो बाइडेन और कमला हैरिस को बधाई दी. 

02:39 November 08

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ट्वीट कर जो बाइडेन को जीत पर बधाई दी. उन्होंने कमला हैरिस को भी उनकी ऐतिहासिक जीत पर बधाई दी. 

02:32 November 08

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जीत के लिए जो बाइडेन को बधाई दी. उन्होंने ट्वीट करके कहा कि अमेरिकी नागरिकों ने अपने राष्ट्रपति का चुनाव कर लिया है. उन्होंने आगे कहा कि 'हमारे सामने बहुत सारी चुनौतियां हैं, आइये साथ में काम करें.'

02:12 November 08

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने जो बाइडेन और कमला हैरिस को जीत पर शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि कनाडा-अमेरिका करीबी दोस्त और सहयोगी हैं. कनाडा और अमेरिका के बीच का रिश्ता अद्वितीय है. 

01:43 November 08

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित हुए जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित हुईं कमला हैरिस को शुभकामनाएं दी. उन्होंने दोनों के सफल कार्यकाल की कामना करते हुए आशा जताई कि वह साथ मिलकर भारत-अमेरिका के रिश्तों को और मजबूती देंगे. 

01:40 November 08

बाइडेन की जीत पर जश्न मनाते लोग

01:19 November 08

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन को चुनाव में जीत पर शुभकामनाएं दी. 

00:43 November 08

कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गंधी ने खुद और पार्टी की ओर से जो बाइडेन और कमला हैरिस को शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि 'मैं अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित होने पर जो बाइडेन को कांग्रेस पार्टी की तरफ से बधाई देती हूं.' सोनिया ने कमला हैरिस को भी बधाई दी और कहा कि भारत अमेरिका के साथ ऐसे नजदीकी रिश्ते की उम्मीद करता है जो इस क्षेत्र एवं पूरे विश्व में शांति और विकास के लिए फायदेमंद हो.

00:29 November 08

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कमला हैरिस को भी शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि हैरिस की जीत गर्व की बात है. उन्होंने आशा जताई कि हैरिस के सहयोग से भारत-अमेरिका के रिश्तों में और मजबूती आएगी.

00:19 November 08

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जीत के लिए जो बाइडेन को शुभकामनाएं दी. उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि 'बतौर उपराष्ट्रपति, भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत करने में आपका योगदान महत्वपूर्ण और अमूल्य था. मैं भारत-अमेरिका संबंधों को और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए एक बार फिर साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं.'

00:01 November 08

23:54 November 07

23:47 November 07

ओबामा ने दी बाइडेन और कमला को बधाई

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने जो बाइडेन और कमला हैरिस को बधाई दी है.

23:37 November 07

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम पर लोगों की प्रतिक्रिया

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने शनिवार को रिपब्लिकन पार्टी के अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप को कड़े मुकाबले में हरा दिया. प्रमुख अमेरिकी मीडिया संगठनों की रिपोर्टों में यह जानकारी दी गई है.

अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार पेन्सिलवेनिया राज्य में जीत दर्ज करने के बाद 77 वर्षीय पूर्व उपराष्ट्रपति बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे. इस राज्य में जीत के बाद बाइडेन को 270 से अधिक 'इलेक्टोरल कॉलेज वोट' मिल गए जो जीत के लिए जरूरी थे. पेन्सिलवेनिया के 20 इलेक्टोरल वोटों के साथ बाइडेन के पास अब कुल 273 इलेक्टोरल वोट हो गए हैं.

डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने से पहले बाइडेन पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में उपराष्ट्रपति पद पर रह चुके हैं. वह डेलावेयर के सबसे लंबे समय तक सीनेटर रहे हैं.

भारतवंशी सीनेटर कमला हैरिस अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित होने वाली पहली महिला हैं. 56 वर्षीय हैरिस देश की पहली भारतवंशी, अश्वेत और अफ्रीकी अमेरिकी उपराष्ट्रपति होंगी.

बाइडेन और हैरिस अगले वर्ष 20 जनवरी को पद की शपथ लेंगे

Last Updated : Nov 8, 2020, 5:16 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details