दिल्ली

delhi

अमेरिका में एक और अश्वेत की मौत, पुलिस की बर्बरता के खिलाफ लोगों में आक्रोश

By

Published : Jun 14, 2020, 8:26 AM IST

Updated : Jun 14, 2020, 12:30 PM IST

अमेरिकी राज्य जॉर्जिया के अटलांटा शहर में पुलिस के बर्बर रवैये का एक और मामला सामने आया है. पुलिस पर एक अन्य अश्वेत व्यक्ति की हत्या का आरोप लगा है. जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद अमेरिका में पुलिस की एक और बर्बर कृत्य के खिलाफ लोगों का विरोध प्रदर्शन दोबारा शुरू हो गया है.

अटलांटा में विरोध प्रदर्शन
अटलांटा में विरोध प्रदर्शन

अटलांटा : अमेरिका के दक्षिण पूर्वी राज्य जॉर्जिया के शहर अटलांटा में पुलिस की बर्बरता के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है. कानून प्रवर्तन अधिकारियों द्वारा एक अश्वेत शख्स की गिरफ्तारी के दौरान उसकी हत्या करने का आरोप लगा है. व्यक्ति की हत्या किए जाने के बाद अटलांटा में आक्रोशित लोग एक बार फिर से सड़कों पर उतर आए हैं.

समाचार एजेंसी स्पुतनिक के मुताबिक जॉर्जिया ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन ने कहा है कि यह घटना शुक्रवार शाम की है. लोगों की शिकायत थी कि एक स्थानीय प्रतिष्टित (Wandy) शख्स के रेस्तरां के पास से गुजरने वाले रास्ते पर खड़ी की गई एक गाड़ी में रेशर्ड ब्रूक्स नाम का शख्स सो रहा था.

अटलांटा में विरोध प्रदर्शन

जांच एजेंसी के मुताबिक रेशर्ड ब्रूक्स के ऐसा करने से अन्य ग्राहकों को परेशानी होने की शिकायत मिली. अधिकारियों ने पाया कि 27 वर्षीय रेशर्ड ब्रूक्स वास्तव में सो रहा था और नशे में भी था.

मामले के संबंध में जॉर्जिया ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अधिकारियों के साथ संघर्ष के दौरान ब्रूक्स ने एक अधिकारी की बंदूक छीन ली और घटनास्थल से भागने लगा. अधिकारियों ने ने ब्रूक्स का पैदल पीछा किया. पीछा करने के दौरान ब्रूक्स ने मुड़कर अधिकारी पर बंदूक तान दी, जिसके बाद बचाव के लिए अधिकारी ने ब्रूक्स पर गोली चला दी.

अटलांटा की मेयर कीशा लांस बॉटम्स ने कहा कि अश्वेस शख्स ब्रूक्स की मौत के बाद अटलांटा पुलिस के प्रमुख एरिका शील्ड्स अपना पद छोड़ देंगे. मेयर बॉटम्स ने बताया कि ने कहा कि यह शील्ड्स का फैसला है और वह एक अनिर्धारित भूमिका में शहर की पुलिस के साथ बरकरार रहेंगी.

पढ़ें-ट्रंप ने आरोपी की गर्दन पर बाजू से शिंकजा कसने की तकनीक पर रोक लगाने की पैरवी की

यह घटना ऐसे समय में सामने आई है जब अमेरिका के मिनियापोलिस में एक अन्य अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत के कारण व्यापक विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं.

Last Updated : Jun 14, 2020, 12:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details