दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

बाप-बेटी की ये दर्दनाक तस्वीर देखकर नहीं रोक पाएंगे अपने आंसू ...

मेक्सिको-अमेरिका के बीच पड़ने वाली नदी में बहने से बाप-बेटी की मौत हो गई. औंधे पड़े बाप की टीशर्ट में लिपटी पड़ी मासूम का शव बाप के साथ ही पड़ा है. इस तस्वीर को देखकर आपकी भी आंखों में आंसू आ जाएंगे......

By

Published : Jun 27, 2019, 12:58 PM IST

Updated : Jun 27, 2019, 1:34 PM IST

कई सवाल खड़े कर गई बाप-बेटी की ये दर्दनाक तस्वीर.

मेक्सिको सिटी: बेहतर जिंदगी की तलाश में एक देश से दूसरे देश जाते समय इस बाप-बेटी की क्या हालत हो गई, ये तस्वीर देखकर आप समझ गए होंगे. इस तस्वीर ने पूरी दुनिया को झकझोर कर रख दिया है.ये दोनों बेहतर जिंदगी की जद्दोजहद में शरणार्थी मुद्दे की भेंट चढ़ गए.साल 2015 में भी सीरिया के एक बच्चे एलन कुर्दी के शव की तस्वीर आई थी. तब उम्मीद जगी थी कि दुनिया भर में शरणार्थी समस्या का हल निकालने के लिए मानवीय संवेदनाओं का उपयोग किया जाएगा, लेकिन आज भी तस्वीर वैसी की वैसी ही है.

खूब वायरल हुई थी सीरियाई बच्चे एलन कुर्दी की ये तस्वीर.

दरअसल, भूमध्य सागर की जगह दक्षिणी अमेरिका और उत्तरी मेक्सिको में बहने वाली नदी रियो ग्रैंड के पास बाप-बेटी के शव पड़े मिले. ये शव हैं मेक्सिको के ऑस्कर अल्बर्टो मार्टिनेज रैमिरेज (25) और उनकी 23 महीने की बेटी वलेरिया के. इस तस्वीर ने पूरी दुनिया को एक बार फिर हिला दिया है. इस तस्वीर में देखा जा सकता है कि बाप का शव औंधें मुंह पड़ा है और उसकी टीशर्ट में 23 महीने की मासूम बेटी पड़ी है जिसका हाथ बाप के कंधे पर लिपटा है.

ऑस्कर अल्बर्टो मार्टिनेज रैमिरेज अमेरिका में शरण की हसरत लिए अपनी बेटी को पीठ पर लाद नदी तैरकर पार कर रहा था, ताकि यूएस के टेक्सस पहुंच जाए. लेकिन दोनों डूब गए.
जानकारी के मुताबिक अल्बर्टो लंबे समय से अमेरिका में शरण पाने की कोशिश में लगे थे, पर वह अमेरिकी अधिकारियों के सामने खुद को पेश करने में सफल नहीं हो पा रहा था. इससे हताश होकर अलबर्टो ने रविवार को बेटी वालेरिया और पत्नी तानिया वानेसा अवालोस के साथ नदी पार कर अमेरिका के लिए निकले थे.

पढ़ें: 27 जून : पहली बार पता चला कि धूम्रपान से होता है फेफड़ों का कैंसर

अल्बर्टो पहली बार में बेटी को लेकर नदी पार भी कर चुके थे. वह बेटी को नदी तट पर खड़ाकर पत्नी तानिया को लेने के लिए वापस जा रहे थे, लेकिन उन्हें दूर जाते देख बेटी पानी में कूद गई. अल्बर्टो बेटी को बचाने के लिए लौटे और उसे पकड़ लिया, लेकिन इस बार पानी के तेज बहाव में दोनों बह गए.

इस तस्वीर ने एक बार फिर प्रवासी और शरणार्थी मुद्दे को हवा दी है. कब तक अच्छे भविष्य की चाहत में इंसान सीमाओं की भेंट चढ़ता रहेगा. क्यों शरणार्थी मुद्दे का कोई मानवीय हल नहीं निकाला जा सकता. क्या इंसान ऐसे ही इसकी भेंट चढ़ते रहेंगे.

गौरतलब है कि, रविवार को ही दो तीन अन्य बच्चे और एक महिला रियो ग्रैंड वैली में मृत पाए गए थे. इससे पहले, इसी महीने एक भारतीय बच्ची भी आरिजोना में मृत पाई गई थी. दो महीने पहले रियो ग्रैंड नदी में ही डूबने से होंडुरास के तीन बच्चे और एक वयस्क की मौत हो गई थी.

Last Updated : Jun 27, 2019, 1:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details