दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

पेंटागन ने नई मिसाइल पर 95.8 अरब डॉलर का खर्चा आने का लगाया अनुमान

अमेरिका अपने अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल या आईसीबीएम के बेड़े में बड़े फेर बदल करने जा रहा है. इसी दिशा में कद उठाते हुए पेंटागन भूमि-आधारित परमाणु मिसाइलों के एक नए बेड़े को बनाने की अनुमानित लागत 95.8 अरब डॉलर तक बढ़ा दी है. अगले कुछ वर्षों में इन्हें अमेरिका के परमाणु बल में शामिल किया जाएगा.

By

Published : Oct 20, 2020, 1:47 PM IST

intercontinental ballistic missile
प्रतीकात्मक फोटो

वॉशिंगटन: पेंटागन ने 'मिनटमैन3' शस्त्रागार को बदलने के लिए भूमि-आधारित परमाणु मिसाइलों के एक नए बेड़े को बनाने की अनुमानित लागत 95.8 अरब डॉलर तक बढ़ा दी है. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी.

यह अनुमानित लागत चार साल पहले की तुलना में 10 अरब डॉलर अधिक है.

इन हथियारों को अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल या आईसीबीएम कहा जाता है. अगले कुछ दशकों में अमेरिकी परमाणु बल में इन्हें शामिल किया जाएगा जिसमें 1200 खरब डॉलर का खर्चा आएगा.

पढ़ें-परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण

पूर्व रक्षा मंत्री विलियम जे. पेरी सहित कुछ का तर्क है कि आईसीबीएम के बिना अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकती है, लेकिन पेंटागन का कहना है कि वे युद्ध को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने परमाणु नीति की 2018 की समीक्षा में आईसीबीएम की एक नई पीढ़ी के विस्तार की प्रतिबद्धता दोहराई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details