दिल्ली

delhi

अमेरिकी संसद भवन पर तैनात 'नेशनल गार्ड' लौटेंगे वापस, जानिए क्यों लिया गया ये फैसला

By

Published : May 24, 2021, 5:12 PM IST

छह जनवरी को अमेरिकी संसद कैपिटल पर हुए हमले के बाद वहां 2,149 नेशनल गार्ड तैनात कर दिए गए थे. लेकिन अब वह करीब पांच महीने बाद वहां की संसदीय पुलिस को सुरक्षा का जिम्मा सौंप वापस लौटने को तैयार हैं. योजना से जुड़े एक व्यक्ति ने बताया कि 'नेशनल गार्ड' का मिशन रविवार को खत्म हो रहा है और वे सोमवार को लौट सकते हैं.

US Capitol
अमेरिकी संसद भवन

वॉशिंगटन :अमेरिकी संसद पर छह जनवरी को हुए हमले के बाद वहां तैनात किए गए 'नेशनल गार्ड' अब करीब पांच महीने बाद वहां की संसदीय पुलिस को सुरक्षा का जिम्मा सौंप वापस लौटने को तैयार हैं.

योजना से जुड़े एक व्यक्ति ने बताया कि 'नेशनल गार्ड' का मिशन रविवार को खत्म हो रहा है और वे सोमवार को लौट सकते हैं.

पेंटागन (अमेरीका के प्रतिरक्षा विभाग का मुख्यालय) ने पिछले सप्ताह घोषणा की थी कि 2,149 'नेशनल गार्ड' की तैनाती की अवधि बढ़ाने का अनुरोध नहीं किया गया है.

गौरतलब है कि डेमोक्रेट और रिपब्लिकन सदस्यों के बीच कैपिटल (अमेरिकी संसद) की किलेबंदी के खर्चे और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों द्वारा किए गए हमले की जांच के लिए द्विदलीय आयोग के गठन को लेकर बहस हुई थी, जिसके बाद जवानों की वापसी हो रही है. हालांकि, जवानों की वापसी पहले से तय थी.

बता दें, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति चुनाव में हार स्वीकार नहीं की थी और वह तीन नवम्बर को हुए चुनाव में धोखाधड़ी के दावे कर रहे थे. ट्रंप के इन दावों के बीच, कैपिटल बिल्डिंग (अमेरिकी संसद भवन) में उनके समर्थकों ने छह जनवरी को धावा बोला था और हिंसा की थी. इसके बाद ही संसद भवन की सुरक्षा के लिए 'नेशनल गार्ड' की तैनाती की गई थी.

पढ़ें :कांगो: ज्वालामुखी फटने के बाद हजारों लोगों ने गोमा शहर छोड़ा, 15 लोगों की मौत

सदन ने बृहस्पतिवार को कैपिटल की सुरक्षा के लिए 1.9 अरब अमेरिकी डॉलर के उपायों की अनुमति दी थी. इसके अगले दिन ही सदन ने जांच आयोग के गठन की भी मंजूरी दी थी, 35 रिपब्लिकन सदस्यों ने भी इसके पक्ष में मतदान किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details