दिल्ली

delhi

NASA के हाथ लगी एक और सफलता, मंगल ग्रह से रिकॉर्ड करके लाया ऑडियो

By

Published : May 8, 2021, 11:56 AM IST

नासा मंगल ग्रह पर लगातार सफलता हासिल कर रहा है. नासा ने पहले ही लाल ग्रह (MARS) से तस्वीरें और वीडियो साझा कर चुका है. अब एजेंसी के एक और सफलता हाथ लगी है. नासा ने मंगल ग्रह पर चौथी परीक्षण की उड़ान पर गए मिनी हेलीकॉप्टर द्वारा सुने गए ऑडियो को साझा किया है.

नासा
नासा

केप कैनावेरल : नासा मंगल ग्रह पर लगातार सफलता हासिल कर रहा है. नासा ने पहले ही लाल ग्रह (MARS) से तस्वीरें और वीडियो साझा कर चुका है. अब एजेंसी के एक और सफलता हाथ लगी है. खबर है कि नासा ने मंगल ग्रह पर चौथी परीक्षण की उड़ान पर गए मिनी हेलीकॉप्टर द्वारा सुने गए ऑडियो को साझा किया है.

कैलिफॉर्निया स्थित नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी ने शुक्रवार को अपनी पांचवीं परीक्षण उड़ान भरने से ठीक पहले इस ऑडियो को जारी किया है. नासा ने बताया कि चौथी परीक्षण उड़ान के दौरान रिकॉर्ड किया गया यह ऑडियो की किसी मच्छर और कीढ़े की आवाज की तरह लगता है.

NASA के हाथ लगी एक और सफलता: वीडियो

ये भी पढ़ें : चीन ने अंतरिक्ष राकेट को लेकर तोड़ी चुप्पी, कहा-पृथ्वी पर नुकसान की आशंका नहीं

वैज्ञानिकों ने यह भी बताया कि मिनी हेलीकॉप्टर की पंखड़ियों की शोर की वजह से इस सुन पाना मुश्किल था. क्योंकि 1.8 किलो भार के इस परीक्षण हेलीकॉप्टर, प्रसेवरेंस रोवर पर लगे माइकोफॉन से 80 मीटर की दूरी पर था. वहीं, वैज्ञानिकों ने तकनीकी मदद से इस ऑडियो की पहचान कर इसे रिकॉर्ड किया है.

बता दें, नासा ने यह ऑडियो बीती 30 अपैल को चौथी परीक्षण उड़ान के दौरान रिकॉर्ड किया गया था. नासा की इस कामयाबी के साथ चौथी परीक्षण उड़ान का पहला चरण पूरा हो चुका है और अब वो अपने अगले चरण में उन चट्टानों की तलाश करेगी, जहां सूक्ष्म जीवन के संकेत मिलने की आशंका जताई जा रही है. वहीं, पृथ्वी पर वापसी करने से पहले यहां से कुछ मुख्य नमूने भी एकत्र किए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details