दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

रोजगार की आउटसोर्सिंग समाप्त होगी, मेक्सिको के राष्ट्रपति लाएंगे कानून

मेक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रेस लोपेज ओबराडोर ने रोजगार में आउटसोर्सिंग प्रक्रिया पर रोक लगाने का फैसला किया है. राष्ट्रपति ने कहा कि वह इससे जुड़े प्रस्ताव को संसद में पेश करेंगे.

By

Published : Oct 28, 2020, 5:43 PM IST

मेक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रेस लोपेज
मेक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रेस लोपेज

मेक्सिको सिटी : मेक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुएल लोपेज ओबराडोर ने मंगलवार को कहा कि वह निजी कंपनियों द्वारा रोजगार की 'आउटसोर्सिंग' पर पूर्ण प्रतिबंध लगाएंगे. उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया के गलत इस्तेमाल से कर्मचारियों को वह लाभ नहीं मिल रहे हैं, जिन पर कानूनी रूप से उनका अधिकार है. राष्ट्रपति ने कहा कि वह बाद में इस प्रस्ताव को संसद में भेजेंगे.

व्यावसायिक समूहों ने इस कदम की आलोचना करते हुए दावा किया कि कोरोना वायरस महामारी के कारण मेक्सिको की अर्थव्यवस्था पहले से ही खराब हालत में है और आउटसोर्सिंग बंद कर देने से उसे और भी नुकसान पहुंचेगा.

मेक्सिको की कंपनियां प्रायः अस्थायी एजेंसियों या बाहर की कंपनियों को अपना काम का ठेका देती हैं, ताकि भर्ती इत्यादि के खर्चे बचाए जा सकें. इस तरह के कर्मचारी कंपनी के परिसर में ही काम करते हैं, लेकिन उन्हें वेतन किसी अन्य कंपनी से मिलता है.

पढ़ें-मेक्सिको सरकार के समर्थन में हजारों लोगों ने किया प्रदर्शन

राष्ट्रपति लोपेज ओबराडोर ने आउटसोर्स करने वाली एक कंपनी की धोखाधड़ी का हवाला देते हुए पाबंदी लगाने की बात कही. उन्होंने कहा कि कंपनी की सूची में दो लाख कर्मचारी थे. वह जिन कंपनियों के लिए काम करते थे, वह उन्हें उचित वेतन और लाभ नहीं देती थीं.

उन्हें नवंबर दिसंबर में वार्षिक बोनस नहीं दिया जाता था और जनवरी और फरवरी में पुनः काम पर रख लिया जाता था. उन्होंने कहा कि मैं इसे खत्म करने के लिए विधेयक लाऊंगा. हमें पारदर्शिता बरतनी होगी. हम भ्रष्टाचार का समर्थन नहीं कर सकते.

ABOUT THE AUTHOR

...view details