दिल्ली

delhi

भारत-अमेरिका के बीच स्वच्छ ऊर्जा-पर्यावरणीय सहयोग, बढ़ावा देने के लिए विधेयक पेश

By

Published : Oct 1, 2020, 2:30 PM IST

अमेरिकी सीनेट में भारत और अमेरिका के बीच स्वच्छ ऊर्जा एवं पर्यावरणीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए विधेयक पेश किया गया है. एक बयान में बताया गया है कि यह विधेयक 'क्लाइमेट रिजिलिएंस' और जोखिम कम करने को लेकर अमेरिका और भारत के बीच सहयोग को भी प्रोत्साहित करता है.

Legislation introduced to boost India US
स्वच्छ ऊर्जा एवं पर्यावरणीय सहयोग को बढ़ावा

वॉशिंगटन : डेमोक्रेटिक पार्टी के एक शीर्ष सीनेटर ने स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकियों के संबंध में भारत के साथ द्विपक्षीय सहयोग के लिए मंच स्थापित करने के मकसद से अमेरिकी सीनेट में बुधवार को एक विधेयक पेश किया.

सीनेट की विदेश मामलों की समिति के वरिष्ठ सदस्य रॉबर्ट मेनेंडेज ने 'भारत के साथ स्वच्छ ऊर्जा एवं जलवायु सहयोग प्राथमिकता' विधेयक पेश किया, जिसमें 'अमेरिका-भारत स्वच्छ ऊर्जा एवं विद्युत संचरण साझेदारी' (सीईपीटीपी) को स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकी एवं ऊर्जा संचरण को लेकर दोनों देशों के बीच सहयोग के लिए मुख्य मंच के तौर पर स्थापित करने की बात की गई है.

सीईपीटीपी के तहत गतिविधियों में स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकियों पर संयुक्त अनुसंधान एवं विकास को प्रोत्साहित करना, भारतीय स्वच्छ ऊर्जा बाजार में अमेरिकी निजी निवेश को बढ़ावा देना और भारत में नई एवं नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन क्षमता विकसित करने की पहल को सहयोग देना शामिल है.

पढ़ें -ट्रंप ने शरणार्थियों की संख्या में कटौती के लिए पेश किया प्रस्ताव

एक बयान में कहा गया है कि यह विधेयक 'क्लाइमेट रिजिलिएंस' और जोखिम कम करने को लेकर अमेरिका और भारत के बीच सहयोग को भी प्रोत्साहित करता है.

मेनेंडेज ने कहा, 'जलवायु परिवर्तन के साझे खतरे और बिजली के लिए भारत की बढ़ती आवश्यकता के मद्देनजर अमेरिका और भारत के बीच स्वच्छ ऊर्जा साझेदारी मजबूत करने की आवश्यकता है.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details