दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

अमेरिका और चीन के बीच होगी ऑनलाइन बैठक : व्हाइट हाउस के अधिकारी

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग इस साल के अंत से पहले ऑनलाइन बैठक करेंगे. इस संबंध में अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार र चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के पोलित ब्यूरो सदस्य के बीच बुधवार को ज्यूरिख में हुई बैठक में इस संबंध में निर्णय लिया गया.

By

Published : Oct 7, 2021, 12:29 PM IST

अमेरिका और चीन
अमेरिका और चीन

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग इस साल के अंत से पहले ऑनलाइन बैठक करेंगे. व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने यह जानकारी दी. अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के पोलित ब्यूरो सदस्य और विदेश मामलों संबंधी आयोग के कार्यालय के निदेशक यांग जिएची के बीच बुधवार को ज्यूरिख में हुई बैठक में इस संबंध में निर्णय लिया गया.

व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में बताया गया कि करीब छह घंटे तक चली बैठक में सुलिवन ने उन क्षेत्रों पर चर्चा की, जहां अमेरिका और चीन अंतरराष्ट्रीय चुनौतियों से निपटने के लिए साथ काम कर सकते हैं और संबंधों में जोखिम से निपटने के रास्ते तलाश सकते हैं.

ये भी पढ़ें - अमेरिका-चीन के बीच बढ़ते मुद्दों की पृष्ठभूमि में बाइडेन ने शी से फोन पर की बात

वहीं सुलिवन ने कई ऐसे क्षेत्रों के मुद्दे भी उठाए जहां अमेरिका, चीन के कदमों से चिंतित है. इनमें मानवाधिकार, शिनजियांग, हांगकांग, दक्षिणी चीन सागर और ताइवान से जुड़े मुद्दे शामिल हैं. ऑनलाइन वार्ता का निर्णय इसके मद्देनजर लिया गया कि दोनों देशों के नेताओं को एक साथ बैठक के लिए इस साल समय नहीं मिल पाएगा. एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी के अनुसार सुलिवन और यांग के बीच कई मुद्दों पर चर्चा हुई और यह बातचीत अच्छी और स्पष्ट रही तथा यह बैठक करीब छह घंटे तक चली.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details