दिल्ली

delhi

ट्रंप का भारत दौरा : पत्नी के साथ गुजरात भी जाएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति

By

Published : Feb 11, 2020, 8:00 AM IST

Updated : Feb 29, 2020, 10:46 PM IST

भारत की अपनी आधिकारिक यात्रा के दौरान ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप नई दिल्ली के अलावा अहमदाबाद और गुजरात की यात्रा करेंगे.

india-visit-of-donald-trump
ट्रंप का भारत दौरा

नई दिल्ली : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जल्द ही भारत दौरे पर आने वाले हैं. ऐसे में अपनी आधिकारिक यात्रा के दौरान ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप नई दिल्ली के अलावा गुजरात की यात्रा करेंगे.

गौरतलब है कि व्हाइट हाउस ने मंगलवार को इसकी घोषणा की. अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद यह उनकी पहली भारत यात्रा होगी.

व्हाइट हाउस ने कहा कि सप्ताहांत में एक फोन कॉल के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप और पीएम मोदी ने इस यात्रा पर सहमति व्यक्त की थी. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्‍टेफनी ग्रिशम ने बताया कि ट्रम्प की पत्नी मेलानिया ट्रम्प भी उनके साथ भारत जाएंगी. वे 24 और 25 फरवरी की इस दो दिवसीय यात्रा के दौरान नई दिल्ली और अहमदाबाद जाएंगे.

ग्रिशम ने बताया कि सप्ताहांत में फोन पर हुई बातचीत में ट्रम्प और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सहमति जताई कि यह यात्रा भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को और सुदृढ़ करेगी तथा अमेरिकी-भारतीय लोगों के बीच मजबूत एवं स्थायी संबंधों को रेखांकित करेगी.

पढ़ें : ट्रंप ने राजनाथ सिंह और जयशंकर से मुलाकात की, भारत-अमेरिका संबंधों पर चर्चा

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा भी 2010 और 2015 में भारत यात्रा पर आ चुके हैं.

इंडियास्पोरा के प्रमुख एम. आर. रंगास्वामी ने से कहा, 'द्विपक्षीय व्यापार के मुद्दों को हल करने और अमेरिका-भारत के बीच सहयोग को रेखांकित करने के मद्देनजर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प सही समय पर भारत जा रहे हैं.'

बता दें, ट्रंप का भारत दौरा भारत-रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करेगा और लोगों के बीच मजबूत और स्थाई बंधन को उजागर करेगा.

अमेरिकी-भारत रणनीतिक एवं भागीदारी मंच के प्रमुख मुकेश अघी ने कहा, 'क्षेत्र को यह संदेश देना जरूरी है कि भारत एक महत्वपूर्ण भागीदार है और राष्ट्रपति इसकी कद्र करते हैं.'

गौरतलब है कि ट्रंप की यात्रा की पुष्टि अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू द्वारा परिचय पत्र प्रस्तुत करने के बाद हुई है.

Last Updated : Feb 29, 2020, 10:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details