दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

अमेरिका : नौसैन्य अड्डे में पोत पर आग चौथे दिन भी बेकाबू

अमेरिकी नौसेना के यूएसएस बोनहोमे रिचर्ड पोत पर लगी आग पर अब भी काबू नहीं पाया जा सका है. युद्ध पोत पर मरम्मत कार्य चल रहा था, जब यह आग लगी.

By

Published : Jul 16, 2020, 2:06 PM IST

USS Bonhomme Richard
यूएसएस बोनहोमे रिचर्ड

सैन डिएगो : कैलिफोर्निया में स्थित नेवल बेस सैन डिएगो में अमेरिकी नौसेना के एक जहाज यूएसएस बोनहोमे रिचर्ड में लगी आग चौथे दिन भी नहीं बुझाई जा सकी है. यूएसएस बोनहोम्मे रिचर्ड में रविवार सुबह उस इलाके में आग लगी, जहां पर वाहनों को रखने की जगह थी और मरम्मत कार्यों का सामान रखा हुआ था.

नौसेना के अधिकारी ने बताया कि आग 1,000 डिग्री फारेनहाइट (538 डिग्री सेल्सियस) तक पहुंच गई, जिससे स्टील के पिघलने का खतरा बढ़ रहा है. उन्होंने पिछले महीने फ्लोरिडा के जैक्सनविले में मालवाहक जहाज पर लगी आग का, जिसको बुझाने में आठ दिन लगे थे, जिक्र करते हुए कहा कि जहाज में लगी आग का कई दिनों तक नहीं बुझना असामान्य नहीं है.

पोत पर लगी आग चौथे दिन भी बेकाबू.

बोनहोम रिचर्ड पर मरम्मत का काम चल रहा था, जिसके चलते बहुत सारा सामान यहां-वहां बिखरा हुआ है. इससे आग बुझाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. बुधवार तड़के तक, जहाज पर हेलीकॉप्टरों से 1,500 बाल्टी पानी फेंका गया, जिससे सुपरस्ट्रक्चर और फ्लाइट डेक की आग पर काबू पाया गया और दमकलकर्मियों को अंदर की आग बुझाने का रास्ता मिल सका.

अधिकारियों का कहना है कि आग एक बार बुझ जाए, उसके बाद ही पूरे नुकसान का पता चल पाएगा.

पढ़ें :-अमेरिका : नौसैन्य अड्डे में पोत पर आग लगने से 61 लोग झुलसे

स्ट्राइक ग्रुप के कमांडर सोबेक ने कहा कि चार इंजीनियरिंग स्पेस में आग नहीं लगी है और और जहाज का बाहरी ढाचा सुरक्षित है. फिलहाल जहाज की मरम्मत करने में 4 बिलियन डॉलर की लागत आ सकती है. इस हादसे में 60 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details