दिल्ली

delhi

ट्रंप और बाईडेन के बीच अंतिम बहस खत्म, इन मुद्दों पर दिए जवाब

By

Published : Oct 23, 2020, 6:33 AM IST

Updated : Oct 23, 2020, 8:18 AM IST

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर उम्मीदवारों के बीच अंतिम बहस आज हुई. अमेरिकी समयानुसार रात के 9 बजे यह डिबेट शुरू हुई. बहस में कोरोना, चुनाव में राष्ट्रीय सुरक्षा, कर और अफोर्डेबल केयर एक्ट समेत कई मुद्दों पर दोनों उम्मीदवारों से पूछा गया.

डोनाल्ड ट्रंप और जो बाईडेन के बीच आखिरी डिबेट आज..
डोनाल्ड ट्रंप और जो बाईडेन के बीच आखिरी डिबेट आज..

वॉशिंगटन : रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (74) और डेमोक्रेटिक पार्टी के उनके प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन (77) के बीच अंतिम बहस टेनेसी के नैशविले में बेलमोंट विश्वविद्यालय में हुई.

जलवायु परिवर्तन
क्लाइमेट चेंज यानी जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर दोनों उम्मीवारों से सवाल किया गया कि उन्होंने क्या किया है. ऐसे में डोनाल्ड ट्रंप ने चीन, रूस और भारत का नाम लेते हुए कहा कि आप देख सकते हैं, यहां हवा कितनी प्रदूषित है.

नस्लीय विभाजन
ट्रंप और बाईडेन से पूछा गया कि अमेरिका में ब्लैक लोग कैसा अनुभव करते हैं. उनसे यह भी पूछा गया कि उन्होंने आपराधिक न्याय (criminal justice) को लेकर क्या किया है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से उनकी भाषा और ट्वीट के बारे में सवाल किया गया.

आप्रवासन नीति
आप्रवासन नीति के बारे में पूछे जाने पर, ट्रंप ने कहा कि देश में प्रवेश करने वाले किसी भी व्यक्ति को कानूनी रूप से प्रवेश करना चाहिए और यह भी आश्वासन दिया कि वे बहुत जल्द अपने परिवारों के साथ फिर से जुड़ेंगे.

ट्रंप ने आगे कहा कि ट्रंप प्रशासन इस दिशा में काम कर रहा है.

अफोर्डेबल केयर एक्ट (Affordable Care Act)
उम्मीदवारों से को अफोर्डेबल केयर एक्ट को खत्म करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बारे में पूछा गया. इस पर बाईडेन ने ट्रंप पर तंज कसते हुए कहा कि उन्होंने मेडिकेयर सिस्टम से संबंधित कुछ नहीं किया है. बाईडेन ने कहा कि वह (ट्रंप) चिकित्सा प्रणाली को नष्ट कर देंगे.

ट्रंप और बाईडेन के बीच बहस जारी

चीन और उत्तर कोरिया की रणनीति
उम्मीदवारों से पूछा गया कि अगर वे अगले राष्ट्रपति बनते हैं तो क्या वे चीन को भुगतान करेंगे. इस पर बाईडेन ने कहा कि वह चीन को अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार ही भुगतान करेंगे.

ट्रंप ने कहा कि उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच युद्ध जैसी स्थिति नहीं है. उनके साथ संबंध अच्छे हैं.

ट्रंप ने चीन को दी प्राथमिकता - बाईडेन
बाईडेन ने ट्रंप की आलोचना करते हुए कहा कि उन्होंने अमेरिका की तुलना में चीन में 50 गुना टैक्स का भुगतान किया.

बाईडेन ने इस दौरान ट्रंप को अपने टैक्स के विवरण जारी करने के लिए कहा.

इसके बाद ट्रंप ने बाईडेन के बेटे के यूक्रेन व्यापार को लेकर उनपर निशाना साधा.

राष्ट्रीय सुरक्षा पर क्या बोले उम्मीदवार?
अगला विषय चुनाव के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेशी खतरों को लेकर था. इसमें बिडेन ने कहा कि कोई भी देश जो चुनाव में हस्तक्षेप करता है, उसे एक कीमत चुकानी पड़ती है.

अगले दौर में ट्रंप ने कहा कि जो बाईडेन को रूस से बड़ी धनराशि मिली है.

स्कूल खोले जाने पर ट्रंप की प्रतिक्रिया
ट्रंप का कहना है कि ऐसे समय में देश को, खासकर स्कूलों को बंद रखना उचित नहीं है, क्योंकि इससे काफी नुकसान होगा.

वायरस के प्रसार के लिए चीन जिम्मेदार- ट्रंप
दोनों उम्मीदवारों से कोरोना वैक्सीन को लेकर सवाल किया गया, जिसमें ट्रंप ने कहा कि वे जल्द ही कोविड वैक्सीन लाने की कोशिश में जुटे हैं. वहीं बाईडेन ने ट्रंप की इस प्रतिक्रिया की आलोचना की. उन्होंने कहा कि ट्रंप के पास कोरोना वायरस से लड़ने की कोई योजना नहीं है.

ट्रंप ने वायरस के प्रसार के लिए चीन को दोषी ठहराया.

चुनाव के लिए अयोग्य ट्रंप- बाईडेन
जो बाईडेन ने ट्रंप पर हमला करते हुए कहा कि कोरोना के चलते अमेरिका में 2,20,000 लोगों की मौत के बाद ट्रंप को चुनाव के लिए अयोग्य घोषित किया जाना चाहिए.

बाईडेन का ट्रंप पर हमला

पहला विषय कोरोना वायरस
बहस में सबसे पहले कोरोना वायरस को लेकर चर्चा हुई. इससे पहले हुई बहस में दोनों दावेदारों से कोरोना वायरस महामारी में अमेरिका की स्थिति के बारे में पूछा गया था और यह सवाल भी किया गया था के वे कैसे इस महामारी से देश का नेतृत्व करेंगे.

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारों के बीच अंतिम बहस से पहले बहस संचालित करने वाले आयोग ने नए नियमों की घोषणा की है. इनके तहत प्रतिद्वंद्वी वक्ताओं के माइक्रोफोन स्पीकर दो मिनट के लिए बंद कर दिए जाएंगे ताकि अपना पक्ष रखने जा रहा उम्मीदवार अपनी बात की शुरुआत निर्बाध तरीके से कर सके.

नए नियमों के मुताबिक ट्रंप और बाइडेन दोनों को ही बहस के 15 मिनट वाले प्रत्येक खंड के दौरान शुरुआती दो मिनट निर्बाध रूप से बोलने के लिए दिए जाएंगे.

Last Updated : Oct 23, 2020, 8:18 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details