दिल्ली

delhi

इस देश की जेल में हुई हिंसा, 52 लोगों की मौत

By

Published : Nov 14, 2021, 7:50 AM IST

इक्वाडोर देश की सबसे बड़ी जेल लिटोरल पेनीटेंटियरी में शनिवार रात हुई झड़पों में कम से कम 52 कैदियों की मौत हो गई. पुलिस रिपोर्ट में इसकी जानकारी मिली है.

इक्वाडोर
इक्वाडोर

क्विटो : इक्वाडोर देश की सबसे बड़ी जेल लिटोरल पेनीटेंटियरी में शनिवार रात हुई झड़पों में कम से कम 52 कैदियों की मौत हो गई. पुलिस रिपोर्ट में इसकी जानकारी मिली है. इसी जेल में हाल में भी हिंसा हुई थी, जिसे प्राधिकारियों ने किसी जेल में हुआ सबसे भयानक रक्तपात करार दिया था.

जानकारी के मुताबिक, एक पुलिस रिपोर्ट में कहा गया है कि तटीय शहर गुआयाक्विल की जेल में हुई इन झड़पों में 10 कैदी घायल भी हुए हैं. यहां बंदूकें जब्त की गई है.

बता दें कि इससे पहले, सितंबर के अंत में लिटोरल जेल में दो गिरोहों के बीच हुई झड़पो में कम से कम 118 लोगों की मौत हो गई थी और 79 लोग घायल हुए थे.

वहीं, ग्वायाकिल में जेल में दो गुटों के बीच हुई हिंसक झड़प में 30 कैदियों की मौत हो गई जबकि 47 अन्य घायल हो गए. पुलिस कमांडर फाबियान बस्तोस ने संवाददाताओं को बताया था कि करीब पांच घंटों के बाद पुलिस और सेना ने अभियान चलाकर जेल पर फिर से नियंत्रण किया. उन्होंने कहा कि कई हथियार भी जब्त किए गए हैं.

पढ़ें :क्वाडोर की जेल में दो गुटों में झड़प, 30 कैदियों की मौत, 47 घायल

अधिकारियों ने कहा कि जेल के लॉस लोबो और लॉस चोनेरोस गिरोह के बीच हुए विवाद के बाद शुरू हुई हिंसा के दौरान बंदूकों और चाकूओं का इस्तेमाल किया गया और धमाके भी किए गए थे.

टेलीविजन पर प्रसारित तस्वीरों में कैदी जेल की खिड़कियों से गोलियां चलाते दिखाई दे रहे थे. इस दौरान धुआं उठ रहा था व गोलियां चलने व विस्फोटों की आवाज भी आ रही थी. गुआस सरकार ने अपने ट्विटर अकाउंट पर भी कुछ तस्वीरें साझा कीं, जिसमें जेल के एक हिस्से से छह रसोइयों को निकाले जाते देखा जा सकता है.

इससे पहले जुलाई में जेल में हुई हिंसा के दौरान भी 100 से ज्यादा कैदियों की मौत हो गई थी. इसके बाद राष्ट्रपति गिलेर्मो लेस्सो ने इक्वाडोर की जेल प्रणाली में आपाताकाल की घोषणा की थी.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details