दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

वॉशिंगटन में ट्रंप के समर्थन में हजारों लोगों ने की रैलियां

राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों से नाखुश डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने हजारों की संख्या में एकत्र होकर वॉशिंगटन में सप्ताहांत में रैलियां कीं. ट्रंप ने रैलियों को लेकर हैरानी जताते हुए शनिवार सुबह कहा कि धोखाधड़ी को रोकने के लिए वॉशिंगटन में हजारों लोग एकत्र हो रहे हैं.

By

Published : Dec 13, 2020, 2:16 PM IST

Donald Trump
डोनाल्ड ट्रंप

वॉशिंगटन: अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों को पलटने की मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कोशिशों के समर्थन में हजारों लोगों ने वॉशिंगटन में सप्ताहांत में रैलियां कीं. राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने जीत हासिल की है.

ट्रंप समर्थक और ट्रंप विरोधी प्रदर्शनकारियों के बीच शनिवार शाम को हिंसा की छिट-पुट घटनाएं हुईं. बताया जा रहा है कि चाकू लगने से घायल हुए चार लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. मेट्रोपोलिटन पुलिस विभाग ने बताया कि 23 लोगों को हिंसा के मामले में गिरफ्तार किया गया है. इन रैलियों में ट्रंप के अधिकतर समर्थकों ने मास्क नहीं पहना था.

20 जनवरी को समाप्त होगा ट्रंप का कार्यकाल
ऐसा माना जा रहा है कि बाइडेन को 46वें राष्ट्रपति के तौर पर औपचारिक रूप से निर्वाचित करने के लिए 'इलेक्ट्रोरल कॉलेज' की बैठक से मात्र दो दिन पहले अपनी ताकत दिखाने के लिए ये रैलियां की जा रही हैं. ट्रंप का कार्यकाल 20 जनवरी को समाप्त होगा, लेकिन उन्होंने हाल ही में हुए चुनाव में बाइडेन से हार स्वीकार नहीं की और चुनाव में 'धोखाधड़ी के निराधार' आरोप लगाए हैं, जिन्हें विभिन्न अदालतों ने खारिज कर दिया है.

पढ़ें:देशों को जलवायु आपातकाल की घोषणा करनी चाहिए : गुटेरेस

वॉशिंगटन में हजारों लोग एकत्र
न्यूयॉर्क के वेस्ट प्वाइंट में थलसेना-नौसेना के बीच फुटबाल मैच देखने के लिए जा रहे ट्रंप का मरीन वन हेलीकॉप्टर एक रैली के ऊपर से गुजरा, जिसके देखकर उनके समर्थक उत्साहित हो गए. ट्रंप समर्थकों ने पिछले कुछ सप्ताहों में रैलियां की हैं, लेकिन ट्रंप ने रैलियों को लेकर हैरानी जताते हुए शनिवार सुबह कहा, 'वाह, धोखाधड़ी को रोकने के लिए वॉशिंगटन (डी.सी.) में हजारों लोग एकत्र हो रहे हैं. मुझे इसकी जानकारी नहीं थी, लेकिन मैं उनसे मुलाकात करूंगा.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details