दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

वियतनाम में होगी ट्रंप और किम की दूसरी मुलाकात

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन के एक बार फिर मिलने जा रहे हैं. दोनों की सिंगापुर में पहली ऐतिहासिक मुलाकात के बाद दूसरी शिखर वार्ता अगले सप्ताह वियतनाम में होगी.

किम जोंग और डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

By

Published : Feb 24, 2019, 10:34 AM IST

वियतनाम: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन के एक बार फिर मिलने जा रहे हैं. दोनों की सिंगापुर में पहली ऐतिहासिक मुलाकात के बाद दूसरी शिखर वार्ता अगले सप्ताह वियतनाम में होगी. जानकारी के मुताबिक, हनोई में 27-28 फरवरी को होने वाला शिखर सम्मेलन, सिंगापुर में पिछले 12 जून को हुए प्रारूप के समान होगा.

बता दें, उनकी पहली मुलाकात को उत्तर कोरिया के साथ अमेरिका के संबंध में सुधार करने की, ट्रंप की कोशिशों का हिस्सा माना गया था. लेकिन वियतनाम के हनोई में ट्रंप और किम की दूसरी बैठक का मकसद उत्तर कोरिया का परमाणु निरस्त्रीकरण है.

इस दूसरी बैठक में ट्रंप के साथ अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और अन्य कई वरिष्ठ सहयोगी शामिल होंगे.
जानकारी के अनुसार, दोनों नेताओं के लिए यह आमने-सामने बैठकर वार्ता करने, साथ में भोजन करने और अपने संबंधित प्रतिनिधिमंडलों के बीच विस्तारित बैठकों में शामिल होने का अवसर होगा.
व्हाइट हाउस ने अभी तक ट्रंप के एजेंडे को सार्वजनिक नहीं किया है और किसी तरह के सूत्रों ने भी स्पष्ट नहीं किया है कि दोनों नेताओं के बीच की निजी बैठक सम्मेलन की शुरुआत में होगी. सिंगापुर में ट्रंप और किम ने दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल के बीच औपचारिक बातचीत से शुरू होने से पहले 38 मिनट तक निजी तौर पर भी चर्चाएं की थीं.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details