दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

'अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव लाने के लिए तैयार'

नैंनी पेलोसी ने कहा है कि सदन देश के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाने वाला विधेयक लाने की 'कार्यवाही करेगा'. अगर महाभियोग प्रस्ताव प्रतिनिधि सभा में पारित हो जाता है तो यह सुनवाई के लिए सीनेट जाएगा.

By

Published : Jan 11, 2021, 2:23 PM IST

नैंनी पेलोसी
नैंनी पेलोसी

वॉशिंगटन :अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंनी पेलोसी ने कहा है कि सदन देश के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाने वाला विधेयक लाने की 'कार्यवाही करेगा'. पेलोसी ने अपने सहकर्मियों को रविवार रात को भेजे एक पत्र में यह घोषणा की.

अगर महाभियोग प्रस्ताव प्रतिनिधि सभा में पारित हो जाता है तो यह सुनवाई के लिए सीनेट जाएगा. सीनेट में सदस्य जूरी की तरह काम करेंगे और ट्रंप को बरी करने या दोषी ठहराने के लिए मतदान करेंगे.

पढ़ें : इंडोनेशियाई अधिकारियों का दावा, क्रैश हुए विमान के ब्लैक बॉक्स का चला पता

अगर ट्रंप को दोषी ठहराये जाते हैं तो उन्हें पद से हटा दिया जाएगा और उनका स्थान उपराष्ट्रपति लेंगे जो फिलहाल माइक पेंस हैं.

उल्लेखनीय है कि कैपिटल बिल्डिंग (अमेरिकी संसद भवन) में ट्रंप के समर्थकों ने धावा बोला था और हिंसा की थी, जिसमें कैपिटल पुलिस के एक अधिकारी और चार अन्य लोगों की मौत हो गई थी. इस घटना के बाद से ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाने की मांग उठने लगी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details