दिल्ली

delhi

क्यूबा ने 1976 के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नामित किया

By

Published : Dec 22, 2019, 8:33 AM IST

Updated : Dec 22, 2019, 12:53 PM IST

क्यूबा के पर्यटन मंत्री मैनुएल मरेरो क्रूज को 1976 के बाद देश का पहला प्रधानमंत्री नामित किया. प्रधानमंत्री के पद पर मरेरो की नियुक्ति की पुष्टि नेशनल असेंबली द्वारा कर दी गई. पढे़ं पूरा विवरण...

cuba-names-tourism-minister-to-be-first-pm-since-1976
पर्यटन मंत्री मैनुएल मरेरो क्रूज

हवाना : क्यूबा के राष्ट्रपति मिगेल डियाज कैनल ने देश के पर्यटन मंत्री मैनुएल मरेरो क्रूज को 1976 के बाद देश का पहला प्रधानमंत्री नामित किया .

बता दें कि मरेरो (56) पिछले 16 साल से देश के पर्यटन मंत्री हैं और इस दौरान देश में आगंतुकों की संख्या में भारी वृद्धि हुई तथा होटल निर्माण ने भी जोर पकड़ा जो क्यूबा की अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है.

खबरों के अनुसार विदेशी निवेशकों के साथ बातचीत के मरेरो के अनुभवों को राष्ट्रपति ने (प्रधानमंत्री के पद के लिए) प्रमुख योग्यता करार दिया है.

मरेरो क्रूज को 1976 के बाद देश का पहला प्रधानमंत्री नामित किया गया
प्रधानमंत्री के पद पर मरेरो की नियुक्ति की पुष्टि देर शनिवार नेशनल असेंबली द्वारा कर दी गई.

पढ़ें :ट्रंप ने स्वीकार किया नैंसी का निमंत्रण, स्टेट ऑफ द यूनियन को करेंगे संबोधित

पूर्व राष्ट्रपति फिदेल कास्त्रो 1959 से 1976 तक देश के प्रधानमंत्री रहे और जब देश में नया संविधान लागू हुआ तब उनका पद राष्ट्रपति के रूप में परिवर्तित हो गया और प्रधानमंत्री का पद समाप्त कर दिया गया था .

कास्त्रो और उनके अनुज राउल क्यूबा में राष्ट्रपति पद के साथ साथ अन्य शीर्ष पदों जैसे कम्युनिस्ट पार्टी के नेता पद पर रहे.

देश के नए संविधान के अनुसार प्रधानमंत्री का पद सृजित किया गया और राष्ट्रपति की जिम्मेदारी को कास्त्रो के उत्तराधिकारी कैनल एवं एक प्रधानमंत्री के बीच बांट दिया गया.

Last Updated : Dec 22, 2019, 12:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details