दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

अमेरिका में कोरोना की स्थिति और खराब होने की आशंका : विशेषज्ञ

अमेरिका में कोरोना वायरस महामारी से ढाई लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच चिकित्सा विशेषज्ञों ने आशंका जताई है कि स्थिति और भी खराब हो सकती है.

By

Published : Nov 19, 2020, 6:23 PM IST

covid-19-situation
अमेरिका में कोरोना

वॉशिंगटन : अमेरिका में एक बार फिर कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कोरोना वायरस के कारण अब हर मिनट कम से कम एक अमेरिकी की मौत हो रही है.

जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसार, अमेरिका में अब तक 2,50,537 लोगों की मौत हो चुकी है और 1.15 करोड़ से ज्यादा लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. यह दुनियाभर में किसी भी देश की तुलना में सबसे अधिक है.

जॉर्ज वॉशिंगटन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डॉ. जोनाथन रीनर ने कहा कि स्थिति बदतर होती जा रही है. उन्होंने कहा कि मंगलवार को हमने अमेरिका में मौतों की भयानक संख्या देखी. यह तीन हफ्ते पहले संक्रमित लोगों की संख्या को दर्शाती है.

रीनर ने कहा कि दो से तीन सप्ताह पहले, हम प्रतिदिन औसतन 70,000 से 80,000 नए मामले देख रहे थे. मंगलवार को लगभग 1,55,000 नए मामले सामने आए. यदि हम आज 1,700 मौतों पर चिंतित हैं, तो अगले दो से तीन सप्ताह में हम एक दिन में 3,000 लोगों की मौत देखने जा रहे हैं.

संक्रमण के मामलों में वृद्धि का असर अस्पतालों में भी दिख रहा है और कुछ स्थानों पर स्वास्थ्यकर्मियों की भी कमी महसूस की जा रही है. मंगलवार को रिकॉर्ड 76,830 मरीजों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया.

अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. एंथोनी फौसी ने कहा कि देश एक अनिश्चित समय में गलत दिशा में जा रहा है और मौसम के ठंडा होने से लोगों के अंदर एकत्र होने का अधिक अनुमान है.

यह भी पढ़ें-अफ्रीका महाद्वीप में कोविड-19 के मामले 20 लाख के पार

उन्होंने एक साक्षात्कार में आगाह किया कि संक्रमण के मामलों में वृद्धि से मौतों की संख्या में भी वृद्धि हो सकती है. फौसी ने लोगों से मास्क पहनने, सामाजिक दूरी बनाए रखने और भीड़-भाड़ से बचने का आग्रह किया.

उन्होंने लोगों से कहा कि वे कुछ और समय धैर्य बनाए रखें, क्योंकि मदद बस पहुंचने ही वाली है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details