दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

विश्व में कोरोना के 14 लाख मरीज, 82 हजार से ज्यादा मौतें

विश्वभर में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 14.31 लाख के पार हो चुकी है. वहीं इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 82 हजार के पार हो गई है. यूरोपीय देश और अमेरिका इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है.

By

Published : Apr 8, 2020, 8:03 AM IST

Updated : Apr 8, 2020, 12:41 PM IST

corona havoc across the globe
डिजाइन फोटो

नई दिल्ली : विश्वभर में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,431,706 हो चुकी है. वहीं इससे मरनेवालों की संख्या बढ़कर 82,080 हो गई है.

चीन से दिसंबर में वायरस से संक्रमण का पहला मामला आने से लेकर अभी तक दुनिया के 200 से अधिक देशों में 1,431,706 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. इनमें से कम से कम 302,150 लोगों के संक्रमण मुक्त होने की सूचना है.

दुनियाभर में यह वायरस अपना दायरा बढ़ा रहा है और अब तक 82,080 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं संक्रमण के 12 लाख से ज्यादा मामलों की पुष्टि हुई हैं, जो इस बात की चेतावनी दे रहे हैं कि आने वाले दिनों में स्थिति और खराब हो सकती है.

अमेरिका में 24 घंटे में दो हजार मौतें
जॉन्स होपकिन्स यूनिवर्सिटी ने बताया कि अमेरिका में बीते 24 घंटे में 2000 लोगों की मौत हुई है. अमेरिका में कोरोना वायरस के दुनिया में सबसे ज्यादा मामले हैं. अमेरिका में सबसे ज्यादा प्रभावित न्यूयॉर्क राज्य में मृत्यु दर धीमी हुई प्रतीत होती है. हालांकि राज्य के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने कहा कि यह लापरवाही का वक्त नहीं है. न्यूयॉर्क शहर के कब्रिस्तान के निदेशक पी मर्मो ने कहा कि कब्रिस्तान में सामान्य दोनों की तुलना में तीन गुना ज्यादा शव आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि यह 11 सितंबर 2001 के जैसा हाल लग रहा है.

स्पेन में कल 743 मौतें हुईं
स्पेन में मंगलवार को संक्रमण की वजह से 743 लोगों की मौत हुई. सोमवार को फ्रांस में 833 लोगों ने बीमारी की वजह से दम तोड़ा था. इटली में मृतकों की संख्या में फिर से बढ़ोतरी हुई है.

ब्रिटेन हो सकती हैं 66 हजार मौतें
एक नए शोध में ब्रिटेन में जुलाई तक 66,000 लोगों की मौत होने की आशंका जताई गई है, जो इटली से काफी ज्यादा है. प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के 10 दिन पहले संक्रमित होने कि पुष्टि हुई थी और जब उनकी हालत खराब हुई तो वह खुद आईसीयू में भर्ती होने चले गए. उनके प्रवक्ता ने कहा कि रात में उनकी हालत स्थिर थी. ब्रिटेन में एक दिन में करीब 800 मौतें होने से मृतकों की कुल संख्या 6,200 के करीब पहुंच गई.

स्वीडन में 600 के करीब मृत
स्वीडन में 114 और लोगों की मौत हुई है, जिसके बाद देश में मरने वालों की संख्या 591 पहुंच गई है. हालांकि स्वीडन ने यूरोप के अन्य देशों की तरह असाधारण बंद लागू नहीं किया है.

इटली सबसे ज्यादा प्रभावित
कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित इटली में अब तक 17,127 से अधिक मौतें हो चुकी है.

फ्रांस में 10 हजार से ज्यादा मौतें
फ्रांस में मृतकों की संख्या 10,000 को पार कर गई है. देश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य निदेशक जेरोम सोलोमन ने कहा कि मृतकों की संख्या 10,300 से अधिक हो गई है. उन्होंने कहा कि हम महामारी की गंभीर अवस्था में हैं, लेकिन उन्होंने उम्मीद जतायी कि स्थिति जल्द ठीक होगी.

वुहान में लॉडाउन हटा
उधर, चीन के वुहान शहर में 76 दिनों के बाद लॉकडाउन को अंतत: हटा दिया गया, जहां से कोरोना वायरस का प्रकोप शुरू होकर पूरी दुनिया में फैल गया.

इस बीच, चीन के वुहान शहर में बुधवार की मध्य रात्रि से लॉकडाउन खत्म होने के बाद शहर के 1.1 करोड़ लोगों को अब कहीं भी आने-जाने के लिए विशेष अनुमति की जरूरत नहीं होगी बशर्ते अनिवार्य स्मार्ट फोन एप्लिकेशन में यह पता चलता हो कि वे स्वस्थ हैं और किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में नहीं आए हैं.

जापान में आपातकाल की घोषणा
जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों में तेजी से वृद्धि होने के बाद मंगलवार को तोक्यो और देश के छह अन्य हिस्सों में एक महीने के लिए आपातकाल की घोषणा की. आबे ने मंगलवार को कहा, 'ऐसे हालात बन रहे हैं जो लोगों के जीवन और अर्थव्यवस्था को बुरी तरह प्रभावित कर रहे हैं. मैं आपातकाल की घोषणा करता हूं.'

Last Updated : Apr 8, 2020, 12:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details