दिल्ली

delhi

ब्राजील में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प

By

Published : Jun 15, 2019, 2:20 PM IST

ब्राजील की राजधानी रियो डी जनेरियो में हो रहे प्रदर्शन के दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हो गई जिसके चलते पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस और रबर की गोलियां दागीं. साथ ही दर्जनों प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया है.

ब्राजील में प्रदर्शन

रियो डी जनेरियो : शुक्रवार को पेंशन सुधारों और सरकार द्वारा प्रस्तावित शिक्षा बजट में कटौती के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन के दौरान रियो डी जनेरियो और साओ पाउलो में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हो गई.यह प्रदर्शन ट्रेड यूनियन द्वारा की जा रही हड़ताल का हिस्सा था.

रिओ ग्रांड डो सुल के अधिकारियों ने कहा कि विरोध प्रदर्शन में भाग लेने वाले 76 लोगों को हिरासत में लिया गया था, जिनमें राजधानी पोर्टो एलेग्रे के 54 लोग भी शामिल हैं.

उन्होंने बताया कि पुलिस ने कुछ प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस और रबर की गोलियां दागीं जिन्होंने उन पर गोलीबारी की.

आपको बता दें कि इस प्रदर्शन के कारण ब्राजील की सड़कों पर हजारों लोगों के साथ, स्कूलों, विश्वविद्यालयों, बैंकों और देश के कुछ शहरों में सार्वजनिक परिवहन काफी प्रभावित हुए.

हालांकि, यह प्रदर्शन उतना बड़ा नहीं थी जितना मई में शिक्षा बजट में कटौती के खिलाफ हुआ था.

गौरतलब है कि जायर बोलसनारो के राष्ट्रपति बनने के बाद यह पहला मौका था जब ब्राजील में इतने बड़े स्तर पर कोई विरोध प्रदर्शन किया गया है. उनका प्रशासन कांग्रेस को पेंशन सुधार बिल को मंजूरी देने के लिए मनाने की कोशिश कर रहा है. इस पेंशन सुधार के तहत पुरुषों के लिए सेवानिवृत्ति की आयु 65 और महिलाओं के लिए 62 कर दी जाएगी.

पढ़ें- हांगकांगः प्रदर्शनकारियों ने की संसद में घुसने की कोशिश, पुलिस का बल प्रयोग

सरकार का कहना है कि इस तरह के सुधार से लगभग 1 ट्रिलियन रियल (260 बिलियन डॉलर) बचा सकता है और दिवालियापन से परेशान सामाजिक सुरक्षा प्रणाली को पटरी पर लाने में मदद मिलेगी.

शुक्रवार को बोलसनारो सरकार ने इस हड़ताल को नजर अंदाज किया था. इस मामले पर प्रेसीडेन्सी कार्यालय ने कोई भी आधिकारिक बयान देने से इंकार कर दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details