दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

बोइंग दुर्घटनाओं के बाद सॉफ्टवेयर अपडेट को दे रहा अंतिम रूप

सॉफ्टवेयर अपडेट और 737 मैक्स में एमसीएएस से संबंधित पायलट ट्रेनिंग पुनरीक्षण को अंतिम रूप दिया जा रहा है.बता दें कि इथोपियन एयरलाइंस के बोइंग 737 मैक्स विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद से कई देशों ने इस विमान पर प्रतिबंध लगाया है.

By

Published : Mar 18, 2019, 10:43 AM IST

प्रतीकात्मक तस्वीर

शिकागो: बोइंग ने कहा है कि पांच महीनों से भी कम समय में दो विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद वह एक सॉफ्टवेयर अपडेट और 737 मैक्स में एमसीएएस से संबंधित पायलट ट्रेनिंग पुनरीक्षण को अंतिम रूप दे रहा है.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी विमान निर्माता कंपनी के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) डेनिस मिलेनबर्ग ने रविवार को एक बयान में कहा, "बोइंग पहले से घोषित किए गए एक सॉफ्टवेयर अपडेट और पायलट प्रशिक्षण पुनरीक्षण की प्रगति को अंतिम रूप दे रहा है जो गलत सेंसर का इनपुट मिलने पर एमसीएएस उड़ान नियंत्रण कानूनों का पालन करेंगे."

एमसीएएस 737 मैक्स में लगा एक स्वचालित सुरक्षा फीचर है जो विमान को अचानक रुकने या उड़ान पर से नियंत्रण हटने से रोकता है. अमेरिकी संघीय डाटाबेस के अनुसार, मैक्स 8 जेट उड़ाने के दौरान कुछ पायलटों ने इसके अचानक ही सीधे नीचे की ओर जाने की शिकायत की है.

बता दें कि कुछ दिन पहलेइथोपियन एयरलाइंस का बोइंग 737 मैक्स 8 विमान क्रैश हो गया था. इस दुर्घटना में जहाज में सवार सभी यात्रियों और पायलटों की मौत हो गई. एक और बोइंग 737 मैक्स 8 विमान पिछले साल अक्टूबर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. जकार्ता से उड़ान भरने के कुछ समय बाद ही वह विमान जावा सागर में गिर गया था. उस दुर्घटना में भी सारे यात्रियों और पायलटों की मौत हो गई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details