दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर मिलकर काम कर सकते हैं अमेरिका-चीन : ब्लिंकन

अमेरिका के विदेश मंत्री ने अमेरिका और चीन के संबंधों को लेकर चर्चा की. उन्होंने जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर चीन के साथ मिल कर काम करने की बात कही है.

By

Published : Jan 28, 2021, 1:28 PM IST

america china
america china

वॉशिंगटन :अमेरिका के विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका और चीन के बीच संबंध निसंदेह सर्वाधिक महत्वपूर्ण हैं और जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर दोनों देश साथ मिल कर काम कर सकते हैं.

विदेश मंत्री का पदभार संभालने के बाद अपने पहले संवाददाता सम्मेलन में ब्लिंकन ने कहा, यह कोई छिपी हुई बात नहीं है कि अमेरिका और चीन के रिश्ते यकीनन दुनिया में सबसे अधिक महत्वपूर्ण है.

ब्लिंकन ने कहा, इस रिश्ते के कुछ विरोधाभासी पहलू भी हैं. एक तरफ यह प्रतिस्पर्धी है तो दूसरी तरफ यह सहयोगात्मक भी है.

उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर अमेरिका-चीन के रिश्ते सहयोगात्मक हैं जहां मिलकर काम करना दोनों देशों के परस्पर हित में है.

पढ़ें :-ईरान परमाणु समझौते में दोबारा शामिल हो सकता है अमेरिका, रखी शर्त

ब्लिंकन ने कहा, मुझे उम्मीद है कि हम इसे आगे बढ़ा पाएंगे. यह हमारी विदेश नीति के व्यापक परिप्रेक्ष्य में फिट बैठता है लेकिन चीन के साथ ऐसे कई मुद्दे भी हैं जो चिंता का विषय हैं और उन पर काम करने की जरूरत है. इसलिए मुझे लगता है कि आप हमें जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर साथ मिलकर काम करते देखेंगे क्योंकि यह हमारे देश और धरती के भविष्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details