दिल्ली

delhi

तलाक के बाद भी मिलकर फाउंडेशन को चलाएंगे बिल और मेलिंडा गेट्स

By

Published : Jul 8, 2021, 9:17 AM IST

बिल गेट्स और मेलिंडा फ्रेंच गेट्स तलाक के बाद भी अपने फाउंडेशन के सह-प्रमुख के रूप में काम करते रहेंगे. बता दें बता दें माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स और उनकी पत्नी मेलिंडा गेट्स ने तलाक ले लिया है, लेकिन दोनों ने कहा है कि वे दुनिया की सबसे बड़ी निजी परमार्थ संस्था बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन में साथ काम करते रहेंगे.

बिल गेट्स और मेलिंडा
बिल गेट्स और मेलिंडा

न्यूयॉर्क : बिल गेट्स और मेलिंडा फ्रेंच गेट्स तलाक के बाद भी अपने फाउंडेशन के सह-प्रमुख के रूप में काम करते रहेंगे. दुनिया के इस चर्चित दंपति ने तलाक कर लिया है.हालांकि, यदि दो साल बाद गेट्स और फ्रेंच गेट्स को लगता है कि वे अपनी भूमिका को जारी नहीं रख सकते हैं, तो फ्रेंच सह-चेयरमैन और ट्रस्टी के पद से इस्तीफा दे देंगी. बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने बुधवार को यह घोषणा की. यदि फ्रेंच इस्तीफा दे देती हैं, तो गेट्स, फाउंडेशन में उनकी हिस्सा खरीदेंगे. यह दुनिया का सबसे बड़ा निजी परमार्थ संगठन है. फ्रेंच को अपने परमार्थ कार्यों के लिए गेट्स से संसाधन मिलेंगे.

बता दें माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स और उनकी पत्नी मेलिंडा गेट्स ने तलाक ले लिया है, लेकिन दोनों ने कहा है कि वे दुनिया की सबसे बड़ी निजी परमार्थ संस्था बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन में साथ काम करते रहेंगे. उन्होंने ट्वीट कर बताया था कि दोनों ने अपनी 27 साल की शादी को तोड़ने का फैसला किया है. उन्होंने एक बयान में कहा था कि हमने तीन प्यारे बच्चों की परवरिश की और एक संस्था बनाई, जो दुनिया भर में लोगों को स्वस्थ एवं बेहतर जीवन जीने में सक्षम बनाने के लिए काम करती है.

पढ़ें : 27 साल के वैवाहिक संबंध के बाद बिल और मेलिंडा गेट्स हुए अलग

उन्होंने कहा था कि हम जीवन के एक नए दौर में प्रवेश कर रहे हैं, ऐसे में हम अपने परिवार के लिए निजता चाहते हैं. बिल गेट्स पूर्व में दुनिया के सबसे अमीर शख्स रह चुके हैं और उनकी संपत्ति 100 अरब डॉलर से भी अधिक होने का अनुमान है.

इससे पहले, अमेजन के सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) जेफ बेजोस और उनकी पूर्व पत्नी मैकेंजी ने 2019 में तलाक की प्रक्रिया पूरी की थी. मैकेंजी स्कॉट ने फिर से विवाह कर लिया है और वह अमेजन में चार प्रतिशत हिस्सेदारी (करीब 36 अरब डॉलर से अधिक) मिलने के बाद समाजसेवा के कार्यों पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं.

गेट्स दंपती ने 1994 में हवाई में विवाह किया था. मेलिंडा 1987 में माइक्रोसॉफ्ट में एक प्रोडक्ट मैनेजर के तौर पर काम करती थीं, तभी दोनों की मुलाकात हुई थी. मेलिंडा गेट्स ने 2019 में प्रकाशित अपने संस्मरण 'द मोमेंट ऑफ लिफ्ट' में अपने बचपन और जीवन से जुड़े संघर्षों के बारे में बताया है. उन्होंने एक सार्वजनिक शख्सियत की पत्नी होने और घर पर तीन बच्चों की परवरिश करने जैसे निजी संघर्षों का भी जिक्र किया है.

एपी

ABOUT THE AUTHOR

...view details