दिल्ली

delhi

व्हाइट हाउस में इराकी प्रधानमंत्री से जल्द मिलेंगे बाइडेन

By

Published : Jul 17, 2021, 10:47 AM IST

राष्ट्रपति जो बाइडेन जल्द ही इराक के पीएम मुस्तफा अल-कदिमी से मुलाकात करेंगे. व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी.

व्हाइट
व्हाइट

वाशिंगटन: राष्ट्रपति जो बाइडेन इस महीने के अंत में वाशिंगटन में इराक के प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदिमी से मुलाकात करेंगे. व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी.

दोनों नेताओं के बीच 26 जुलाई को प्रस्तावित बैठक अमेरिका-इराक संबंधों में ऐसे महत्वपूर्ण समय में हो रही है जब इराक और सीरिया में अमेरिकी सैनिकों के खिलाफ लगातार हमलों के बारे में चिंताएं बढ़ गई हैं. जनवरी में बाइडेन के कार्यभार संभालने के बाद से अमेरिकी अड्डों को निशाना बनाकर कम से कम आठ ड्रोन हमले और 17 रॉकेट हमले हुए हैं.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि बाइडेन इस्लामिक स्टेट आतंकवादी संगठन की हार सुनिश्चित करने समेत इराक के साथ राजनीतिक, आर्थिक और सुरक्षा के मोर्चे पर द्विपक्षीय सहयोग मजबूत करने की दिशा में आशान्वित हैं. अमेरिकी बलों पर हमले के लिए ईरान समर्थित मिलिशिया समूहों पर आरोप लगता रहा है.

बगदाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ईरान के अभियान दल के कुद्स फोर्स कमांडर कासिम सुलेमानी और वरिष्ठ इराकी मिलिशिया कमांडर अबू महदी अल-मुहांदिस के पिछले साल अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे जाने के बाद से दोनों देशों के बीच संबंध जटिल हो गए.

इसे भी पढ़ें :बांग्लादेश में आतंकवादी संगठन का शीर्ष नेता गिरफ्तार

उस हमले का आदेश तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दिया था. लेकिन बाइडन प्रशासन ईरान के साथ पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के समय हुए परमाणु समझौते को फिर से शुरू करना चाहता है और ऐसे संकेत मिले हैं कि ईरान कम से कम अभी के लिए अमेरिका पर मिलिशिया के हमलों पर अंकुश लगाना चाहता है.
(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details