दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

बाइडेन का चुनावी एजेंडा, एच-1बी वीजा प्रणाली में सुधार का वादा

बाइडेन के चुनाव अभियान की टीम के अनुसार यदि अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में बाइडेन की जीत होती है तो उनका प्रशासन एच-1 बी वीजा प्रणाली में सुधार करेगा और ग्रीन कार्ड के लिए 'कंट्री कोटा' को हटाने पर भी काम करेगा.

By

Published : Aug 16, 2020, 6:51 AM IST

Updated : Aug 16, 2020, 10:14 AM IST

Biden
बाइडेन

वॉशिंगटन :अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में अगर बाइडेन की जीत होती है तो उनका प्रशासन एच-1 बी वीजा प्रणाली में सुधार करेगा और ग्रीन कार्ड के लिए 'कंट्री कोटा' को हटाने पर भी काम करेगा. बाइडेन के चुनाव अभियान की टीम ने शनिवार को यह बात कही.

इन वादों को प्रभावशाली भारतीय-अमेरिकी समुदाय को लुभाने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है.

एच-1बी वीजा एक गैर-प्रवासी वीजा है जो अमेरिकी कंपनियों को विदेशी कर्मचारियों को उन विशेष व्यवसायों में नियोजित करने की अनुमति देता है, जहां उच्च विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है. इस पर निर्भर कंपनियां हर साल चीन और भारत जैसे देशों से हजारों कर्मचारियों की नियुक्ति करती हैं.

भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लिए जारी एक महत्वपूर्ण नीति दस्तावेज में बाइडेन के चुनावी अभियान की टीम ने परिवार-आधारित आव्रजन प्रणाली को भी अपना समर्थन देने पर जोर दिया.

पढ़ें -बिडेन-हैरिस की जीत से अमेरिका की पेरिस जलवायु समझौते में हो सकती है वापसी

इसमें कहा गया कि प्रशासन घृणा और कट्टरता की बढ़ती घटनाओं को दूर करने के लिए कदम उठाएगा, धार्मिक स्थलों की सुरक्षा जरूरतों का समाधान करेगा, भाषा की बाधाओं को खत्म करेगा और भारतीय-अमेरिकियों की विविधता और योगदान का सम्मान करेगा.

ऐसा पहली बार है जब डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ने विशेष तौर पर भारतीय-अमेरिकियों के लिए नीति दस्तावेज पेश किया है.

Last Updated : Aug 16, 2020, 10:14 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details