दिल्ली

delhi

तहव्वुर राणा प्रत्यर्पण मामले में बाइडेन प्रशासन ने अमेरिकी कोर्ट से की अहम अपील

By

Published : Mar 23, 2021, 9:33 AM IST

2008 के मुंबई आतंकी हमला मामले में वांटेड तहव्वुर राणा के प्रत्यर्पण मामले में बाइडेन प्रशासन ने अहम पहल की है. बाइडेन प्रशासन ने अमेरिकी कोर्ट से अपील की है कि प्रत्यर्पण के मामले में कोर्ट भारत की अपील को प्रमाणित करे.

tahawwur-rana-extradition-appeal
tahawwur-rana-extradition-appeal

वॉशिंगटन :बाइडेन प्रशासन ने अमेरिका की एक संघीय अदालत से पाकिस्तानी मूल के कनाडाई व्यवसायी तहव्वुर राणा के प्रत्यर्पण के लिए भारत के अनुरोध को प्रमाणित करने का आग्रह किया है. बता दें कि राणा 2008 के मुंबई आतंकवादी हमले में संलिप्त रहा है. भारत ने अमेरिका से तहव्वुर राणा के प्रत्यर्पण की मांग की है.

अमेरिका के असिस्टेंट अटॉर्नी जॉन जे लुलजियान ने लॉस एंजिल्स में एक संघीय अमेरिकी अदालत के समक्ष कहा, 59 वर्षीय राणा भारत प्रत्यर्पित किए जाने के सभी मानदंडों को पूरा करता है. राणा पर मुंबई आतंकवादी हमले में अपने मुकदमा चलाया जाना है. इससे पहले विगत 4 फरवरी को, राणा के वकील ने उनके प्रत्यर्पण का विरोध किया था.

लुलजियन ने सोमवार को 61 पन्नों की याचिका अदालत में प्रस्तुत की. उन्होंने बताया कि लॉस एंजिल्स में अमेरिकी जिला अदालत के न्यायाधीश जैकलिन चुलजियन ने 22 अप्रैल के लिए प्रत्यर्पण सुनवाई का समय निर्धारित किया है.

यह भी पढ़ें:ऐसा कोई संकेत नहीं है कि भारत ने हेडली के प्रत्यर्पण का अनुरोध करना बंद कर दिया है : राणा का वकील

लुलजियन ने कहा, अमेरिका सम्मानपूर्वक अनुरोध करता है कि 22 अप्रैल, 2021, तहव्वुर राणा के प्रत्यर्पण मामले की सुनवाई के बाद, अदालत भारत के अनुरोध को प्रमाणित करे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details