दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

अमेरिका में सिखों के खिलाफ बढ़ते घृणा अपराधों पर कार्रवाई की अपील

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनीष तिवारी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को पत्र लिखकर अमेरिका में सिखों के खिलाफ बढ़ते नस्ली घृणा से प्रेरित अपराधों को लेकर चिंता व्यक्त की है. उन्होंने कहा कि पिछले हफ्ते इंडियानापोलिस में हुई गोलीबारी की गूंज भारत ने और प्रवासी समुदाय दोनों में सुनी गई.

By

Published : Apr 22, 2021, 4:42 PM IST

Appeal
Appeal

वॉशिंगटन :इंडियानापोलिस में फेडेक्स केंद्र पर हुई सामूहिक गोलीबारी में चार सिखों समेत आठ लोगों की मौत हो गई थी. इनमें से तीन सिख महिलाएं थी. इसी घटना को लेकर कांग्रेस नेता ने अमेरिकी राष्ट्रपति को पत्र लिखा है.

मनीष तिवारी ने बाइडन को लिखे पत्र में कहा कि हम एक तरफ नृशंस रूप से किए गए 9/11 के हमले की 20वीं बरसी की तरफ बढ़ रहे हैं, वहीं यह अफसोसजनक है. लेकिन मुद्दा उठाना जरूरी है क्योंकि उस त्रासदी के बाद नस्लीय घृणा से प्रेरित अपराध बढ़े हैं जिनमें सिख समुदाय को निशाना बनाया जा रहा है.

यह पत्र व्हाइट हाउस को बुधवार को प्राप्त हुआ. कांग्रेस नेता ने इंडियानापोलिस के भयावह और नृशंस त्रासदी के पीड़ित परिवारों के प्रति गहरी संवेदनाएं व्यक्त की हैं. उन्होंने कहा कि मैं भारतीय संसद में श्रीआनंदपुर साहिब निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता हूं. यह निर्वाचन क्षेत्र भारत के उत्तर पश्चिम क्षेत्र के पंजाब राज्य में स्थित है. पंजाब दुनिया भर में रहने वाले सिखों का प्राकृतिक एवं आध्यात्मिक घर है.

यह भी पढ़ें-कोरोना पर छह उच्च न्यायालयों की सुनवाई से हो रहा भ्रम : सुप्रीम कोर्ट

कांग्रेस नेता ने लिखा कि इंडियानापोलिस की दुर्भाग्यपूर्ण घटना की गूंज भारत और प्रवासी सिख समुदाय दोनों के बीच सुनी गई. यह त्रासदी मेरे लिए भी निजी है क्योंकि श्रीआनंदपुर साहिब ही वह स्थान है जहां 13 अप्रैल 1699 को खालसा पंथ की स्थापना की गई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details