दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

अमेरिका ने सूडान को आंतकवाद प्रायोजक देशों की सूची से हटाया

अमेरिका ने सूडान को आंतकवाद प्रायोजक देशों की सूची से हटा लिया. सूडान 1993 से आतंकवाद को बढ़ावा देने के देश के रूप में सूचीबद्ध था.

By

Published : Dec 15, 2020, 8:31 AM IST

list of terrorist sponsoring countries
list of terrorist sponsoring countries

खारतूम : अमेरिका ने सोमवार को आधिकारिक रूप से सूडान को आतंकवाद के प्रायोजक देशों की सूची से हटाने की घोषणा कर दी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार 45 दिनों की अधिसूचना अवधि समाप्त हो गई है और अमेरिकी विदेश मंत्री ने सूडान को आतंकवादी प्रायोजक लिस्ट से हटाने की अधिसूचना पर हस्ताक्षर कर दिए हैं, जो 14 दिसंबर प्रभावी हो जाएगा.

23 अक्टूबर को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने घोषणा की थी कि 1998 में अफ्रीकी देश तंजानिया और केन्या में अमेरिकी दूतावासों पर हुए बम विस्फोटों के पीड़ितों के लिए 335 मिलियन डॉलर की समझौता राशि जमा करने के बाद सूडान को आतंकवादी देशों की सूची से हटा लिया जाएगा.

सूडान 1993 से आतंकवाद को बढ़ावा देने के देश के रूप में सूचीबद्ध था. सूची में अन्य तीन राष्ट्र ईरान, उत्तर कोरिया और सीरिया हैं. इसके चलते सूडान को कई तरह के प्रतिबंधों का सामना करना पड़ा जिसमें रक्षा निर्यात और बिक्री पर प्रतिबंध और अमेरिकी विदेशी सहायता पर प्रतिबंध शामिल है

पढ़ें-अमेरिका के वित्त और वाणिज्य विभागों में हैकिंग, जांच में जुटी एजेंसियां

7 अगस्त 1998 को तंजानिया के डार एस सलाम और केन्या के नैरोबी, में अमेरिकी दूतावासों पर एक साथ हुए बम विस्फोटों में कम से कम 224 लोग मारे गए थे. इस हमले ने पहली बार अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान अल कायदा की ओर खींचा था और एफबीआई को ओसामा बिन लादेन को 10 अति-वांछित भगोड़े की सूची में नामित किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details