दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 30, 2019, 11:04 AM IST

ETV Bharat / international

नाइजीरिया में संदिग्ध बोको हरम पर 60 लोगों की हत्या का शक

नाइजीरिया में बोको हरम की बर्बरता का एक और मामला सामने आया जब उन्होने बीते रविवार अंतिम संस्कार से लौट रहे 60 से ज्यादा लोगों का निर्मम हत्या कर दी. इस घटना को साल का सबसे बड़ा नर संहार बताया जा रहा है.

कांसेप्ट इमेज

मैदुगुरी:एक स्थानीय अधिकारी के अनुसार संदिग्ध बोको हरम चरमपंथियों ने पूर्वोत्तर नाइजीरिया में ग्रामीणों पर एक हमले में 60 से अधिक लोगों की हत्या कर दी.यह इस साल का क्षेत्र में नागरिकों के सबसे बड़ा नरसंहार था.

हमले के बाद परिवारो सो मिलने पहुंचे बोर्नो राज्य के गवर्नर

नगनजई स्थानीय सरकारी क्षेत्र के एक परिषद अध्यक्ष ने बताया कि रवीवार दोपहर हुए हमले के दौरान 11 अन्य लोग घायल हो गए.

ग्रामीणों और नागरिक आत्मरक्षा बलों ने दो सप्ताह पहले इस क्षेत्र में बोको हराम के 11 चरमपंथीयों को मार दिया था.इस घटना को उसी का प्रतिकार बताया जारहा है.

बोर्नो राज्य के गवर्नर बाबागना ज़ुलुम ने कहा कि मैं रिश्तेदारों को खो चुके परिवारों से मिलने गया था वहां मुझो पता चला की इस हमले में 65 लोगों की मृत्यु हो गई है.

पढ़ें-लिबियन नेशनल आर्मी ने मिसराता शहर किए हवाई हमले

कई ग्रामीणों को अपने सामान को इकट्ठा करते हुए देखा गया था, जो हिंसा से बचने के लिए वहां से पलायन कर रहै हैं.

नाइजीरियाई लोगों ने पिछले हफ्ते बोको हराम विद्रोह की 10वीं सालगिरह को मनाइ,उन्होने इसे दुनिया के सबसे बड़े मानवीय संकटों में से एक बताया.

गौरतलब है की इस विद्रोह में लाखों हजारों लोग मारे गए वहीं लाखों लोगों को विस्थापित किया गया था.

ये चरमपंथि को स्कूली छात्राओं, युवा महिलाओं और पुरुषों का अपहरण कर के उच्च-यातायात क्षेत्रों में आत्मघाती हमलों के लिए इस्तेमाल करते हैं.

चरमपंथी, जो इस क्षेत्र में एक सख्त इस्लामिक राज्य लागू करना चाहते हैं, उन्होने राष्ट्रपति मुहम्मदू बुहारी के प्रशासन के उग्रवाद को कुचलने वाले दावे को खोखला साबित किया है.

हिंसा पड़ोसी चाड, नाइजर और कैमरून में भी फैल गई है हालांकी नाइजीरिया की सेना ने शनिवार के हमले पर तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details