दिल्ली

delhi

इथियोपिया के शांतिरक्षकों को शरणार्थी शिविर भेजा गया : सूडान

By

Published : May 10, 2021, 4:18 PM IST

संयुक्त राष्ट्र के मिशन में काम करने वाले इथियोपिया के करीब तीन दर्जन शांतिरक्षकों को सूडान के अधिकारियों ने एक शरणार्थी शिविर में भेज दिया है. पढ़ें पूरी खबर...

camp
camp

काहिरा :सूडान के अधिकारियों ने दारफुर में संयुक्त राष्ट्र के मिशन में काम करने वाले इथियोपिया के करीब तीन दर्जन शांतिरक्षकों को रविवार को एक शरणार्थी शिविर में भेज दिया. सरकारी समाचार एजेंसी ने यह खबर दी.

समाचार एजेंसी एसयूएनए के अनुसार, उत्तर दारफुर प्रांत में शरणार्थी एजेंसी के प्रमुख अल फतेह इब्राहिम मोहम्मद ने बताया कि ये सैनिक तिगरायन जातीय समूह से हैं और 120 इथियोपियाई बलों का हिस्सा है. इस साल की शुरुआत में सूडान में प्रवास की अवधि समाप्त होने के बाद इस जातीय समूह ने देश में शरण मांगी थी.

उन्होंने कहा कि सैनिकों में 14 महिलाएं हैं जिन्होंने अपने देश इथियोपिया के वापस बुलाए जाने के बावजूद राजधानी आदिस अबाबा में संघीय सरकार द्वारा हिरासत में लिये जाने के डर से वापस जाने से इनकार कर दिया.

पढ़ें :-मैरिलैंड में एक व्यक्ति ने की तीन पड़ोसियों की हत्या, अपने मकान में लगाई आग

इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद ने तिगरे में क्षेत्रीय सरकार के खिलाफ नवंबर से युद्ध छेड़ दिया है. अहमद का आरोप है कि तिगरे के सैनिकों ने एक सैन्य अड्डे पर हमला किया.

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता फरहान हक ने पिछले महीने बताया था कि सूडान के दारफुर में संयुक्त राष्ट्र के शांति रक्षक मिशन में तैनात इथियोपिया के कई लोग 'अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा' चाहते हैं क्योंकि कई सैनिकों को स्वदेश भेजा जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details