दिल्ली

delhi

त्रिपोली पर कब्जे को लेकर जंग, 200 से ज्यादा की मौत

By

Published : Apr 19, 2019, 9:56 AM IST

लीबिया में संकट गहरा गया है. यहां 205 लोगों की मौत हो गई है. कर्नल गद्दाफी को सत्ता से हटाए जाने और फिर उनकी हत्या के बाद माहौल बिगड़ गया है.

सौ. twitter

बेनगाजी : लीबिया की राजधानी त्रिपोली पर कब्जे को लेकर दो प्रतिद्वंद्वी धड़ों के बीच इस महीने शुरू हुई लड़ाई में अबतक 205 लोगों की मौत हो गई है. लीबिया की राजधानी त्रिपोली में यह लड़ाई चार अप्रैल को शुरू हुई थी.

स्थिति के मद्देनजर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि वह घायलों के इलाज के लिए सर्जनों समेत मेडिकल विशेषज्ञों को तैनात कर रहा है.

जानकारी के मुताबिक यहां रह रहे भारतीयों की परेशानी भी बढ़ गई है. भारतीय दूतावास ने उन्हें सावधानी बरतने की सलाह दी है. साथ ही दूतावास की और से हर संभव मदद की बात कही गई है और एक हेल्पलाइन नंबर (00218 924201771) भी जारी किया गया है.

पढ़ेंः ट्रंप के चुनाव प्रचार और रूस के बीच सांठगांठ का कोई सबूत नहीं : अटार्नी जनरल

इस महीने के शुरू में भड़की लड़ाई से 2011 में हुए विद्रोह के स्तर पर गृह युद्ध छिड़ने का अंदेशा है. 2011 में हुए विद्रोह में तानाशाह मुअम्मर कज़्जाफी की सत्ता चली गई थी और उनकी हत्या कर दी गई थी.

बता दें कि लीबिया में फिलहाल अंतरराष्ट्रीय समर्थन से सरकार चल रही है, जिसकी राजधानी त्रिपोली है. खलीफा और अन्य क्षेत्रीय कमांडर अक्सर त्रिपोली पर कब्जा करने की कोशिश में इस तरह के हमलों को अंजाम देते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details