दिल्ली

delhi

मोजाम्बिक में बाढ़ से अब तक सैकड़ों लोगों की मौत, अलर्ट जारी

By

Published : Apr 28, 2019, 9:27 PM IST

Updated : Apr 29, 2019, 6:46 AM IST

मोजाम्बिक में आई बाढ़ ने अब तक सैकड़ों लोगों की जान ले ली है. विशेषज्ञों की मानें तो आने वाले कुछ दिन मोजाम्बिक के लोगों के लिए बेहद मुश्किल भरे हो सकते हैं.

मोजाम्बिक में आपदा के बाद हुई तबाही की तस्वीरें

मपूतोः रविवार को मोजाम्बिक के कुछ हिस्सों में गंभीर बाढ़ से सैकड़ों लोगों के लिए खतरे की स्थिति बन गई, हाल ही में मोजाम्बिक के यह हिस्से चक्रवात की चपेट में आए थे. इन हिस्सों में बाढ़ के कारण पानी का स्तर बहुत बढ़ गया जिसके बाद सरकार ने स्थानीय लोगों से ऊंची जगह तलाश करने के लिए कहा.

बहते हुए घरों व गाड़ियों का वीडियो शेयर करने वाले संयुक्त राष्ट्र के श्रमिकों के अनुसार, पेम्पा के मुख्य शहर में भारी बारिश के कारण कईं बार बिजली काटी जाती थी, और कम से कम एक बचाव दल जुटा रहता था.

अधिकारियों के अनुसार, गुरुवार की शाम आए तूफान के बाद पांच लोगों की मौत हो गई,

चक्रवात आइडाई की मार से लोग बाहर नहीं निकले थे कि इसके छः हफ्ते बाद चक्रवात केनेथ मोजाम्बिक में आया जिसने छः सौ से अधिक लोगों को अपनी चपेट में लेकर उनकी हत्या कर दी.

मोजाम्बिक में बाढ़ के कारण हालात हुए खराब

शनिवार को ली गई तस्वीरों में उत्तरी प्रांत में बसाए गए तटीय समुदायों को दिखाया गया है. जो केनेथ चक्रवात की वजह से नष्ट होने की कगार पर आ गए थे.

इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट सोसाइटीज ने काको डेल्गाडो प्रांत को भारी नुकसान की सूचना दी, जिसकी वजह से मैकोमिया, क्विसंगा और मोकिमबो दा प्रिया के समुदाय सबसे अधिक चिंता में थे.

पढ़ेंः मोजाम्बिक में भयानक तूफान से तबाही, तंजानिया में रेड अलर्ट

बता दें काबो डेलगाडो के कुछ हिस्सों में लगभग 3,500 घरों को चक्रवात ने नष्ट कर दिया था, चक्रवात के चलते सड़कें अवरुद्ध हो गई थी और एक पुल ढह गया था.

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य कार्यक्रम ने चेतावनी देते हुए कहा कि केनेथ चक्रवात में ईदाई चक्रवात के कारण हुई बारिश से दोगुनी ज्यादा बारिश हो सकती है.

मोजाम्बिक में अगले कुछ दिनों में मूसलाधार बारिश का पूर्वानुमान है, जो कि क्षेत्र के लिए औसत वार्षिक वर्षा का लगभग एक चौथाई है.

आपको बता दें चक्रवात ईदई के बाद जो बाढ़ आई थी, उसमें सबसे ज्यादा मौतें हुईं.

Last Updated : Apr 29, 2019, 6:46 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details