दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

युगांडा: बॉबी वाइन की गिरफ्तारी के बाद प्रदर्शन में 37 की मौत

युगांडा में 2021 के चुनाव में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार और विपक्षी राजनेता बॉबी वाइन की गिरफ्तारी के बाद भड़की हिंसा में 37 लोगों की मौत हो गई है. इस बात की जानकारी शुक्रवार को युगांडा पुलिस ने दी.

By

Published : Nov 20, 2020, 9:29 PM IST

बॉबी वाइन की गिरफ्तारी
बॉबी वाइन की गिरफ्तारी

कांपल :युगांडा के विपक्षी राजनेता बॉबी वाइन को युगांडा पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था, जिसके बाद हुए विरोध प्रदर्शन में मरने वालों की संख्या 37 हो गई है. यह एक दशक में देश में सबसे भयावह प्रदर्शन है. अगले साल की शुरुआत में चुनाव के पहले यह विरोध प्रदर्शन और बढ़ने की उम्मीद है.

गिरफ्तार किए जाने के बाद इगंगा के पूर्वी शहर में बॉबी को जमानत दी गई थी. 2021 के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बॉबी ने कहा कि राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी जानते हैं कि हम गुलाम नहीं हैं और हम गुलाम बनना स्वीकार नहीं करेंगे, हम आजाद होंगे.

पुलिस ने कहा है कि कांपल में 350 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया है. भारी सैन्य और पुलिस की मौजूदगी से राजधानी में अब भी तनाव बना हुआ है. 38 वर्षीय विपक्षी राजनेता को हाल के वर्षों में कई बार गिरफ्तार किया गया है.

यह भी पढ़ें-द. अफ्रीका : पूर्व राष्ट्रपति जैकब जूमा ने किया गवाही से इनकार

बता दें कि पेशे से सिंगर बॉबी वाइन को पूर्वी जिले लुक्का से कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने के आरोपों के तहत गिरफ्तार किया गया था, जिसके बाद से इस पूर्वी अफ्रीकी देश में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details