दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

सूडान में तख्तापलट की आशंका, हिरासत में कई सरकारी अधिकारी

उत्तरी अफ्रीकी देश सूडान में तख्ता पलट की आशंका है. पीएम अब्दुल्ला हमदोक (Abdallah Hamdok) समेत कई सरकारी अधिकारियों को नजरबंद करने की खबर है. तख्तापलट की आशंका के बीच सूडान के राजनीतिक दल ने जनता से सड़कों उतरने का आह्वान किया है.

By

Published : Oct 25, 2021, 12:40 PM IST

सूडान के पीएम हमदोक
सूडान के पीएम हमदोक

काहिरा (मिस्र) : सूडान के प्रधानमंत्री अब्दुल्ला हमदोक को नजरबंद (Abdallah Hamdok under house arrest) कर दिया गया है. सूडान के अधिकारियों ने कहा है कि सैन्य बलों ने कम से कम पांच वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों को भी हिरासत में लिया है. इसी बीच सूडानीज प्रोफेशनल्स एसोसिएशन पार्टी ने जनता से संभावित तख्तापलट के विरोध में सड़क पर उतरने का आह्वान किया है.

सोमवार को सूडान में लोकतंत्र समर्थक मुख्य दल सूडानीज प्रोफेशनल्स एसोसिएशन (Sudanese Professionals' Association) ने कहा कि देश में इंटरनेट और फोन के सिग्नल काम नहीं कर रहे हैं. दो अधिकारियों ने नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर यह जानकारी दी. यह गिरफ्तारी ऐसे वक्त हुई है जब दो सप्ताह पहले ही सूडान के आम नागरिकों और सैन्य नेताओं के बीच तनाव बढ़ गया था.

यह भी पढ़ें-पूर्व रक्षा अधिकारी का दावा- क्राउन प्रिंस ने कही थी सऊदी के पूर्ववर्ती शाह की हत्या की बात

बता दें कि गत सितंबर में सूडान में तख्तापलट की कोशिश नाकाम हुई थी और अत्यंत रूढ़िवादी इस्लाम समर्थकों को इससे बल मिला जो निरंकुश पूर्व शासक उमर अल-बशीर को व्यापक विरोध प्रदर्शनों के बाद सत्ता से हटाने वालों के खिलाफ सैन्य सरकार चाहते हैं. हाल के दिनों में दोनों खेमे सड़कों पर खूब विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details