दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

इथोपिया में संयुक्त राष्ट्र के 16 स्टाफ को हिरासत में लिया गया

इथोपिया की राजधानी अदीस अबाबा में संयुक्त राष्ट्र के 16 स्थनीय कर्मियों को हिरासत में लिया गया है. इसके बाद संयुक्त राष्ट्र ने इथियोपिया के विदेश मंत्रालय से उन्हें तत्काल रिहा करने को कहा है.

By

Published : Nov 10, 2021, 2:31 AM IST

इथोपिया
इथोपिया

नैरोबी : संयुक्त राष्ट्र (UN) के कम से कम 16 स्टाफ सदस्यों को इथोपिया की राजधानी अदीस अबाबा में हिरासत में लिया गया है. संयुक्त राष्ट्र ने यह जानकारी दी है.

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने मंगलवार को कहा कि यूएन के छह अन्य कर्मियों को भी हिरासत में लिया गया और फिर छोड़ दिया गया. उन्होंने बताया कि स्टाफ सदस्यों के कई आश्रितों को भी हिरासत में लिया गया है.

संयुक्त राष्ट्र ने इथियोपिया के विदेश मंत्रालय से उन्हें तत्काल रिहा करने को कहा.

यूएन के उप प्रवक्ता फरहान हक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा सहकर्मी हिरासत में लिए गए लोगों से मिलने गए.

उन्होंने कहा कि कर्मियों को हिरासत में लेने का कोई कारण नहीं बताया गया है.

बता दें कि इथोपिया के टिग्रे क्षेत्र में वहां की सेना और विद्रोहियों के बीच संघर्ष चल रहा है. कुछ दिन पहले ही टिग्रे के विद्रोही बलों ने अदीस अबाबा की ओर बढ़ने की घोषणा की थी, जिसके बाद इथोपिया सरकार ने देश में आपातकाल लागू कर दिया है.

वहीं, अमेरिका ने कहा कि इथोपिया में सुरक्षा संबंधी हालात बहुत खराब हो गए हैं और उसने वहां मौजूद अपने नागरिकों को देश छोड़कर जाने की सलाह दी.

टिग्रे क्षेत्र में पिछले एक साल में हजारों लोगों की मौत हो चुकी है. इथोपिया की सरकार ने कहा है कि टिग्रे बल और उनके सहयोगी, देश के अस्तित्व के लिए गंभीर एवं आसन्न खतरा पैदा कर रहे हैं.

अमेरिका ने डेसी और कोम्बोल्चा के रणनीतिक शहरों पर हाल में कब्जा कर चुके टिग्रे बलों को अदीस अबाबा को घेरने के हर प्रयास के खिलाफ आगाह किया है.

संयुक्त राष्ट्र ने इथोपिया में तत्काल संघर्ष विराम का आह्वान किया है.

(पीटीआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details