दिल्ली

delhi

ETV Bharat / entertainment

Raju Punjabi Passed Away: मशहूर हरियाणवी म्यूजिक डायरेक्टर और सिंगर राजू पंजाबी का निधन, CM मनोहर लाल ने दी श्रद्धांजलि

मशहूर हरियाणवी गायक राजू पंजाबी का निधन हो गया है. वह पीलिया के चलते पिछले लंबे समय से हरियाणा के हिसार में एक निजी अस्पताल में भर्ती थे. पैतृक गांव में आज राजू पंजाबी का अंतिम संस्कार किया जाएगा. उनके निधन से हरियाणा म्यूजिक इंडस्ट्री को बहुत बड़ी क्षति पहुंची है. वहीं, सीएम मनोहर लाल ने भी राजू पंजाबी के निधन पर शोक व्यक्त किया है. (Raju Punjabi Passed Away)

By

Published : Aug 22, 2023, 10:57 AM IST

Raju Punjabi Passed Away
हरियाणवी सिंगर राजू पंजाबी का निधन,

हिसार: हरियाणा के मशहूर म्यूजिक डायरेक्टर और सिंगर राजू पंजाबी का सोमवार देर रात को निधन हो गया. वह पिछले कई दिनों से हिसार के एक निजी अस्पताल में पीलिया के इलाज के लिए भर्ती थे. उनका अंतिम संस्कार हिसार के उनके पैतृक गांव रावतसर खेड़ा में किया जाएगा. राजू पंजाबी मौजूदा समय में हिसार के आजाद नगर में रह रहे थे. राजू पंजाबी की मौत से हरियाणवी म्यूजिक इंडस्ट्री को बहुत बड़ा झटका लगा है.उनकी मौत की सूचना मिलते ही उनके रिश्तेदार और प्रशंसक हिसार पहुंचना शुरू हो गए हैं.

ये भी पढ़ें:'वो मां नहीं बन सकती', Ex हसबैंड के खुलासे पर वीडियो शेयर कर बोलीं राखी सावंत- आदिल मुझे बदनाम कर रहा है

राजू पंजाबी के निधन से म्यूजिक इंडस्ट्री समेत, राजनीतिक जगत में भी शोक की लहर है. हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने राजू पंजाबी के निधन पर शोक व्यक्त किया है. सीएम मनोहर लाल ने ट्विटर पर लिखा है कि, 'प्रसिद्ध हरियाणवी गायक एवं संगीत निर्माता राजू पंजाबी जी के निधन का दुखद समाचार प्राप्त हुआ. उनका जाना हरियाणा म्यूजिक इंडस्ट्री के लिए अपूरणीय क्षति है. ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान दें तथा उनके परिजनों को यह अथाह दुःख सहन करने की शक्ति प्रदान करें. ॐ शांति!'

जानकारी के अनुसार, राजू पंजाबी का इलाज हिसार में चल रहा था. इलाज के दौरान वे ठीक होकर घर चले गए थे, लेकिन उनकी तबीयत फिर से खराब हो गई. इसके बाद उन्हें दोबारा अस्पताल में दाखिल भर्ती कराया गया था. राजू पंजाबी अपने पीछे पत्नी और तीन बेटियों को छोड़ गए हैं.

ये भी पढ़ें:Rajinikanth : साउथ सुपरस्टार रजनीकांत ने क्यों छुए थे CM योगी के पैर, 'थलाइवा' ने बताई ये बड़ी वजह

बता दें कि, राजू पंजाबी हरियाणा और राजस्थान में जाना पहचाना चेहरा थे. उनके गाने सॉलिड बॉडी ने उन्हें एक अलग पहचान दिलाई थी. उसके बाद सैंडल, तू चीज लाजवाब, देसी-देसी ना बोल्या कर छोरी रे जो हरियाणा रहित राजस्थान और पंजाब सहित कई क्षेत्रों में काफी मशहूर हुआ था. सपना चौधरी के साथ राजू पंजाबी की जोड़ी काफी मशहूर थी. उन्होंने हरियाणा में म्यूजिक इंडस्ट्री को एक नई पहचान दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. उन्होंने हरियाणवी गानों को एक नई दिशा दी थी. राजू पंजाबी करीब 100 गानों की एल्बम बना चुके थे.

राजू पंजाबी अपने गानों में हरियाणा के साथ-साथ पंजाबी का भी अच्छा इस्तेमाल करते थे. शायद यही वजह है कि राजू पंजाबी ने सभी सिंगरों से अपनी एक अलग पहचान बनाई थी. राजू पंजाबी ने NDJ म्यूजिक और सोनोटेक कैसेट्स के लिए अधिकतर गाने गाए हैं. कहते हैं कि, राजू पंजाबी बचपन में तेल की खाली बोतल से पीपी बजाते थे, तब उनकी मां उन्हें ऐसा करने से रोकती भी थीं. परिजनों के अनुसार, राजू पंजाबी को बचपन से ही गाने का शौक था. इसी वजह से उन्होंने म्यूजिक के क्षेत्र में अपना करियर बनाया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details