दिल्ली

delhi

Dev Kohli passes away : गाना 'दीदी तेरा देवर दीवाना' लिखने वाले गीतकार देव कोहली का 80 की उम्र में निधन

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 26, 2023, 10:19 AM IST

Updated : Aug 26, 2023, 10:56 AM IST

Dev Kohli passes away : सलमान खान की ब्लॉकबस्टर फिल्म मैंने प्यार किया समेत 100 ज्यादा हिंदी फिल्मों के लिए गाने लिखने वाले गीतकार देव कोहली ने दुनिया के अलविदा कह दिया है.

Dev Kohli passes away
गीतकार देव कोहली का 80 की उम्र में निधन

मुंबई : भारतीय सिने जगत के जाने-माने गीतकार देव कोहली का निधन हो गया है. उन्होंने लगभग 100 से अधिक हिंदी फिल्मों के लिए गीत लिखे हैं और उनके कई गीत आज भी लोगों की जुबान पर छाए हुए रहते हैं. जानकारी में बताया जा रहा है कि देव कोहली ने सलमान खान की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'मैंने प्यार किया' के सॉन्ग कबूतर जा-जा और आजा शाम होने आई और जुड़वा 2 के सॉन्ग ऊंची हैं बिल्डिंग और चलती है क्या 9 से 12 लिखा है. वहीं, साल 2005 में रिलीज हुई फिल्म मुसाफिर का हिट सॉन्ग साकी-साकी भी गीतकार ने लिख थे. गीतकार देव कोहली ने प्रसिद्ध संगीतकार अनु मलिक, आनंद राज आनंद और आनंद मिलिंद जैसे कई संगीतकारों के साथ काम करते हुए कई सुपरहिट गाने दिए हैं. उनके निधन पर सेलेब्स शोक जता रहे हैं.

देव कोहली का शुरुआती जीवन

बता दें, देव कोहली का जन्म 2 नवंबर 1942 को रावलपिंडी (ब्रिटिश इंडिया) में हुआ था, जो अब पाकिस्तान में है. भारत-पाक विभाजन के बाद देव कोहली का परिवार देहरादून में बस गया. यहां, दिग्गज गीतकार ने श्री गुरु नानक देव गुरु महाराज कॉलेज से पढ़ाई की. देव कोहली महज 16 साल के थे, जब उनके पिता का साल 1958 में देहांत हो गया था. वहीं, साल 1964 में वह 22 साल की उम्र में काम की तलाश में मुंबई आ गये थे.

गीतकार के लिखे गाने

पहली बार साल 1969 में फिल्म गुंडा में उन्हें मौका मिला लेकिन साल 1971 में बनी फिल्म लाल पत्थर के लिए लिखा सॉन्ग 'गीता गाता हूं मैं' उनकी पहली सफलता है. यह गाना आज भी लोगों की जुबां पर रटा हुआ है. बता दें, साल 1970 से 1980 के दशक में उनका पहचान नहीं मिली, लेकिन साल 1989 में उन्होंने सलमान खान की मेगाब्लॉकस्टर फिल्म 'मैंने प्यार किया' के लिए 'आते जाते हंस्ते-गाते', 'आज शाम होने आई', 'मैंने प्यार किया', 'कबूतर जा जा जा' और फिल्म हम आपके हैं कौन के लिए 'दीदी तेरा देवर दिवाना', 'माई-नी माई मुंडेर पे तेरी' जैसे हिट सॉन्ग लिखे, जो हिंदी सिनेमा के इतिहास में अमर हो चुके हैं.

देव कोहली के गानों की हिट लिस्ट

मुझसे जुदा होकर- हम आपके हैं कौन

हैल्या-हैल्या- कोई मिल गया

माही वे- कांटे

सोणा-सोणा- मेजर साब

हमको सिर्फ तुमसे प्यार है - हमको सिर्फ तुमसे प्यार है

पापा की परी- मैं प्रेम की दिवानी हूं

ये भी पढ़ें : Shah Rukh Khan : 'जवान' से इतिहास रचेंगे शाहरुख खान, दुनिया के सबसे बड़े थिएटर में रिलीज होगी फिल्म

Last Updated : Aug 26, 2023, 10:56 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details