दिल्ली

delhi

कैंसर ने निगली थी ऋषि कपूर की जिंदगी, जानें इन सेलेब्स को क्या है बीमारी

By

Published : Apr 30, 2022, 3:44 PM IST

बॉलीवुड के कई सेलेब्स गंभीर बीमारियों से लड़ रहे हैं. वहीं, कई ने हिम्मत के साथ गंभीर बीमारी को मात दे दी है. सुपरस्टार 'भाईजान' सलमान खान को 'ट्राईजेमिनल न्यूराल्जिया' नाम की बीमारी है. बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनम कपूर 'डायबिटीज' से जूझ रही हैं. न्यूयॉर्क में कैंसर के इलाज के दौरान 30 अप्रैल 2020 को ऋषि कपूर का निधन हो गया था.

etv bharat
कैंसर ने छीना था हमसे ऋषि कपूर

हैदराबाद :हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर की आज दूसरी पुण्यतिथि है. कैंसर से लड़ रहे एक्टर का न्यूयॉर्क में इलाज के दौरान 30 अप्रैल 2020 को निधन हो गया था. ऐसे में बात करते हैं फिल्म जगत के उन सितारों के बारे में, जो गंभीर बीमारियों से लड़ रहे हैं. वहीं, कुछ अपनी ताकत से लगातार गंभीर बीमारी को मात देकर अपनी चमक बरकरार रखे हुए हैं.अपनी बेहतरीन एक्टिंग, दमदार आवाज और खूबसूरती से ये सितारे अपने फैंस के दिलों में गहराई से जगह बना चुके हैं. आइए जानते हैं इन स्टार्स की बीमारी के बारे में...

अमिताभ बच्चन

सदी के 'महानायक', 'शहंशाह' और बिग बी के नाम से मशहूर बॉलीवुड के सबसे चमकते सितारों में से एक अमिताभ बच्चन फिल्म 'कूली' की शूटिंग के दौरान एक फाइट सीन में घायल हो गये थे. इस दौरान उनकी हालत बेहद खराब हो गई थी. 1982 में हुए हादसे से वह आज भी उबर नहीं पाए हैं. इसके साथ ही वह टीबी का भी शिकार हो चुके हैं.

25 सालों में 8 सर्जरी करवा चुके हैं 'किंग खान'

बॉलीवुड के 'बादशाह' और 'किंग खान' यानि शाहरुख अपनी आंख, कंधे, घुटने और गले की सर्जरी करवा चुके हैं. मीडिया की मानें तो शाहरुख पिछले 25 सालों में लगभग 8 सर्जरी करवा चुके हैं.

मनीषा कोईराला को हुई थी ये बीमारी

बॉलीवुड को कई ब्लॉक ब्लास्टर फिल्में देने वाली 'ईलू-ईलू गर्ल' मनीषा कोईराला को साल 2012 में 'ओवेरियन कैंसर' का पता चला था. इसके बाद उनका लंबा इलाज चला और आज वह पूरी तरह से स्वस्थ हैं.

लाइलाज वाइट ब्लड सेल्स कैंसर से जूझ रही हैं एक्ट्रेस लीजा रे

अभिनेत्री लीजा रे लाइलाज 'वाइट ब्लड सेल्स कैंसर' से जूझ रही हैं. उन्हें साल 2009 में कैंसर हुआ था. साल 2010 में वह कैंसर मुक्त हो चुकी हैं. मगर, वह अभी तक पूरी तरह से स्वस्थ नहीं हो पाई हैं.

सलमान खान की बीमारी

बॉलीवुड के सुपरस्टार 'भाईजान' सलमान खान को 'ट्राईजेमिनल न्यूराल्जिया' नाम की बीमारी है. इस बीमारी में चेहरे की नसों में तेज दर्द होता है. 2011 में इस बीमारी को लेकर सलमान की हालत इतनी खराब हो चुकी थी कि उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था. सर्जरी के बाद 'दबंग' स्टार को राहत मिली थी.

क्यूट सी स्माइल देने वाली अनिल कपूर की लाडली अभिनेत्री सोनम कपूर 'डायबिटीज' से जूझ रही हैं. हालांकि इस दौरान वह इंसुलिन और हेल्दी डायट को अपनाकर कंट्रोल में हैं.

कई हिट फिल्मों को अपने नाम करने वाले डायरेक्टर अनुराग बसु 'ब्लड कैंसर' के मरीज रह चुके हैं. 2004 में उन्हें इस गंभीर बीमारी के विषय में जानकारी हुई थी. अपनी ताकत से उन्होंने कैंसर को मात दी.

फिल्म जगत की 'देसी गर्ल' अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा छोटी उम्र से ही 'अस्थमा' से ग्रसित हैं. 5 साल की उम्र से सांस के रोग को झेल रहीं प्रियंका कंट्रोल करने के लिए तमाम एहतियात बरतती हैं.

इसके साथ ही यामी का भी गंभीर बीमारी की लिस्ट में नाम दर्ज हैं. उन्हें 'केरारोसिस पोलारिस' नाम की बीमारी है. इसमें स्किन पर दाने हो जाते हैं. रैशेज के साथ ही चेहरा खुरदुरा हो जाता है.

बॉलीवुड के 'सिंघम' एक्टर अजय देवगन को 'टेनिस एल्बो' नाम की बीमारी है, जिसमें अचानक से असहनीय दर्द होता है. कई बार दर्द का असर एक्टर की शूट पर पड़ चुका है.

बॉलीवुड की सफल अभिनेत्री व चुलबुली स्माइल वाली अनुष्का शर्मा लंबे समय से 'बल्जिंग डिस्क' नाम की बीमारी से लड़ रही हैं. हड्डियों से संबंधित इस बीमारी में पूरे शरीर में असहनीय दर्द होता है.

'शरारा गर्ल' शमिता शेट्टीको 'कोलाइटिस' है. इसमें इंसान की आंत में सूजन आ जाती है. इसके साथ ही दर्द और तेज जलन भी होती है.

बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे को 2018 में 'मोटास्टैटिक कैंसर' हुआ था. उन्होंने न्यूयॉर्क में अपना इलाज कराया और आज वह पूरी तरह से स्वस्थ हैं.

यह भी पढ़ें- 'राम सेतु' का पोस्टर जारी कर फंसे अक्षय कुमार, यूजर्स ने पकड़ी ये बड़ी गलती

ABOUT THE AUTHOR

...view details