दिल्ली

delhi

ETV Bharat / entertainment

Pathaan in Kashmir: कश्मीर में टूटा 32 साल का रिकॉर्ड, सिनेमा हॉल के बाहर लगा Housefull का साइन बोर्ड

कश्मीर में शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' के लिए दीवानगी जबरदस्त देखने को मिल रही हैं. फिल्म ने कश्मीर वैली में 32 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. जी हां, 32 साल बाद कश्मीर वैली में सिनेमा हाल के बाहर हाउसफुल का साइन बोर्ड लगाया गया है.

Cinema Hall Housefull in Kashmir Valley (Design Photo- Social Media)
कश्मीर वैली में सिनेमा हाल हाउसफुल (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

By

Published : Jan 27, 2023, 8:35 AM IST

मुंबई: भारतीय सिनेमा पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई करने वाली शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' का जादू लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है. यह फिल्म न केवल देश में बल्कि विदेशों में भी रिकॉर्ड तोड़ कमाई कर रही है. तमाम रिकॉर्ड को तोड़ने वाली फिल्म ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया है. दरअसल पठान ने कश्मीर में 32 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है. कश्मीर वैली में 32 साल बाद थिएटर्स के बाहर हाउसफुल साइन बोर्ड लगा है.

आईनॉक्स लेजर लिमिटेड ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट किया है, जिसमें लिखा है, 'आज देश में पठान का क्रेज छाया हुआ है. हम किंग खान के आभारी हैं कि 32 साल बाद उनकी फिल्म की वजह से कश्मीर घाटी के थिएटर के बाहर हाउसफुल का साइन बोर्ड वापस देखने को मिला है. शुक्रिया.'

आईनॉक्स ने ट्विटर पर एक वीडियो भी शेयर किया है, जिसमें थिएटर्स के बाहर पठान के फैंस जश्न मनाते हुए नजर आ रहे हैं. आईनॉक्स ने वीडियो के कैप्शन में लिखा है, 'पठान के लिए दीवानगी जबरदस्त है. हिंदी फिल्म की अब तक की सबसे बड़ी ओपनिंग डे परफॉरमेंस बनाने के लिए भारत के सभी प्रशंसकों का धन्यवाद. जश्न जारी रखें.' बता दें कि कश्मीर में 'पठान' को दर्शकों का ढेर सारा प्यार मिल रहा है. फिल्म ने अपने ओपनिंग पर 54 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

कश्मीर के थिएटर में आखिरी फिल्म कौन सी थी?
पिछले साल (2022 में) 32 साल के बाद कश्मीर में दोबारा दर्शकों के लिए थिएटर्स के दरवाजे के खोल दिए गए. बता दें कि 1990 में बढ़ते आतंदवाद और हमले के चलते कश्मीर में थिएटर्स पूरी तरह से बंद कर दिया गया था. हालांकि 1990 के बाद यहां थिएटर्स फिर से खुलवाने की कोशिश की गई, लेकिन ग्रेनेड हमले जैसी घटनाओं ने इस कोशिश पर पानी फेर दिया. बता दें कि 1980 के दशक के आखिरी तक कश्मीर में लगभग 15 थिएटर्स थे.

23 साल अब्दुल्ला सरकार ने थिएटर्स खुलवाने का किया था प्रयास
आज से 23 साल पहले साल 1999 में अब्दुल्ला सरकार ने जम्मू-कश्मीर में फिर से थिएटर्स के दरवाजे खुलवाने की कोशिश की थी, लेकिन रीगल सिनेमा में पहले शो के दौरान ही एक आतंकी हमला हो गया, जिसमें 12 लोग घायल हुए थे, जबकि एक शख्स की मौत हो गई थी. इस हमले के बाद लोगों के मन में डर बैठ गया. 18 साल के अंतराल के बाद 2017 मेंल बीजेपी-पीडीपी सरकार ने एक बार फिर कोशिश की, लेकिन घाटी में कंट्टरपंथियों ने इसका जमकर विरोध किया. हालांकि तमाम विरोधों के बाद भी सरकार 2022 में कश्मीर में फिर से थिएटर्स के बंद दरवाजों को खुलवाने में कामयाब हुई. बता दें कि 'शोले' आखिरी फिल्म थी, जो 32 साल पहले श्रीनगर के किसी सिनेमा हॉल में दिखाई गई थी.

यह भी पढ़ें:Pathaan Box Office Collection: ओपनिंग डे पर ही दुनिया भर में बजा 'पठान' का डंका, 100 करोड़ क्लब में शामिल हुई फिल्म

ABOUT THE AUTHOR

...view details