दिल्ली

delhi

Jawan Copied: 'जवान' पर लगा Copycat का टैग, इस 34 साल पुरानी तमिल फिल्म की उठाई कहानी!

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 9, 2023, 4:07 PM IST

Jawan Copied: शाहरुख खान की फिल्म जवान पर कॉपीकैट का टैग लग रहा है. बताया जा रहा है कि जवान के डायरेक्टर ने एक नहीं बल्कि कई फिल्मों को जोड़कर 'जवान' तैयार की है.

Jawan Copied
शाहरुख खान की फिल्म जवान

हैदराबाद : शाहरुख खान की हालिया रिलीज फिल्म 'जवान' ने बॉक्स ऑफिस पर को पहले ही दिन से हिलाकर रखा हुआ है. जवान ने 100 करोड़ रुपये से ज्यादा का बिजनेस कर वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर बवाल मचा दिया है. बीती 7 सितंबर को कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर रिलीज हुई जवान अब 9 सितंबर को अपनी रिलीज के तीसरे दिन में चल रही है. फिल्म ने अपना पहली वीकेंड भी पूरा नहीं किया था कि इस पर कॉपी करने के इल्जाम लग रहे हैं. जवान को लेकर कहा जा रहा है कि यह एक नहीं बल्कि 3 फिल्मों से चुराकर बनाई फिल्म है.

'जवान' तमिल सिनेमा के स्टार विजयकांत की फिल्म 'रमन्ना', अजीत कुमार की 'आरंभम' और कमल हासन की 'हिंदुस्तानी' से प्रेरित हैं और तो और सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की फिल्म 'आखिरी रास्ता' की भी याद दिलाती है. फिल्म के डायरेक्टर एटली पर फिल्म को इधर-उधर से जोड़कर बनाने के आरोप लग रहे हैं.

बता दें, 'जवान' में शाहरुख खान का लाइव टीवी वाला सीन कमल हासन की फिल्म 'इंडियन' से कॉपी किया गया है. साथ ही बाप-बेटे वाला डबल रोल भी इसी फिल्म का बताया जा रहा है.

वहीं, साल 2002 में रिलीज हुई तमिल एक्टर विजयकांत की फिल्म 'रमन्ना' से भी फिल्म का एक प्लॉट तैयार किया गया है. फिल्म 'जवान' में शाहरुख खान पांच लड़कियों के साथ अपनी एक टीम बनाते हैं और ठीक ऐसा ही रमन्ना (2002) में देखने को मिला था.

'जवान' पर सबसे ज्यादा कॉपी करने का इल्जाम साल 1989 में आई सत्यराज स्टारर तमिल फिल्म 'थाईनाडु' को लेकर लगा है. फिल्म 'थाईनाडु' में भी एक्टर सत्यराज एक आर्मी ऑफिसर होते हैं और उनपर भी देशद्रोही होने के आरोप लगे थे.

डायरेक्टर एटली पर लगे फिल्म कॉफी करने के कई बार आरोप

बता दें, फिल्म जवान के डायरेक्टर पर पहली बार कॉपी करने का आरोप साल 2019 में आई फिल्म बिगिल से लगा था. साउथ सुपरस्टार विजय थलापति स्टारर फिल्म पर तेलुगू शॉर्ट फिल्ममेकर नंदी चिन्नी रेड्डी ने एटली पर अपनी फिल्म 'स्लम सॉकर' की कहानी चुराने का आरोप लगाया था.

साल 2017 में एटली पर रजनीकांत स्टारर फिल्म मुंद्रु मुगम को भी कॉफी करने के आरोप लगे हैं. वहीं, साल 2016 में एटली ने सुपरस्टार विजय के साथ फिल्म थेरी बनाई थी. इस फिल्म पर भी रमन्ना स्टार विजयकांत ने अपनी फिल्म क्षत्रिय को कॉफी करने का आरोप लगाया था.

ये भी पढ़ें : Dunki Postponed : 'जवान' की खुशी के बीच SRK के फैंस के लिए बुरी खबर, 'डंकी' पोस्टपोन, जानें अब कब होगी रिलीज

ABOUT THE AUTHOR

...view details