दिल्ली

delhi

ETV Bharat / entertainment

HBD Rekha: सदाबहार अदाकारा रेखा की रीयल लाइफ रही है ब्लैक एंड व्हाईट, पढ़ें उनकी जिंदगी के कुछ अनकहे किस्से

Happy Birthday Rekha: इंडियन सिनेमा में अपनी अलग पहचान बनाने वाली एक्ट्रेस रेखा इस बार अपना 69वां जन्मदिन मना रही हैं. दिग्गज एक्ट्रेस अपनी रील लाइफ से ज्यादा रीयल लाइफ को लेकर चर्चा में रही है, आइए जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ अनकहे किस्सों के बारे में...

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 9, 2023, 11:10 PM IST

Updated : Oct 10, 2023, 2:38 PM IST

Rekha
रेखा

मुंबई:वेटरन एक्ट्रेस रेखा इस बार अपना 69वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं, हमेशा खूबसूरत और सदाबहार दिखने वाली रेखा का पूरा नाम भानूरेखा गनेशन है. दिग्गज एक्ट्रेस ने साउथ फिल्म इंडस्ट्री से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी. बाद में उन्होंने हिंदी सिनेमा में कदम रखा और एक सक्सेसफुल एक्ट्रेस के रुप में उभरकर सामने आई. उन्होंने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को कई सफल और अवॉर्ड विनिंग फिल्में दी हैं जिनमें वुमन सेंट्रिक फिल्मों से लेकर एक्शन फिल्में भी शामिल हैं.

रेखा के करियर की बेस्ट फिल्में
रेखा ने अपने फिल्मी करियर में कई सुपरहिट फिल्में दी हैं और उन्होंने अपनी फिल्मों के लिए नेशनल अवॉर्ड और फिल्मफेयर अवॉर्ड जीते हैं. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में रेखा ने फिल्म 'सावन भादौ'(1970) से डेब्यू किया था. जिसके बाद उन्होंने 'घर' और 'मुकद्दर का सिकंदर' जैसी हिट फिल्में की. फिल्म 'खूबसूरत' (1980) के लिए एक्ट्रेस को बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड दिया गया. वहीं दूसरा फिल्मफेयर उन्होंने खून भरी मांग (1988) के लिए जीता.
रेखा ने क्लासिक फिल्म 'उमराव जान' 1981 में अभिनय किया जिसके लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड दिया गया. बसेरा, एक ही भूल, जीवन धारा, कलयुग, विजेता, उत्सव, खिलाड़ियों का खिलाड़ी, लज्जा, कोई मिल गया, कृष उनकी कुछ बेहतरीन फिल्मों में से एक है.

पर्सनल लाइफ को लेकर सुर्खियों में रही रेखा
रेखा अक्सर अपने करियर से ज्यादा अपनी प्राइवेट लाइफ को लेकर ज्यादा लाइमलाइट में रही हैं. जब रेखा के बारे में बात होती है तो दिग्गज एक्टर अमिताभ बच्चन का जिक्र हो ही जाता है. एक समय था जब फिल्मों में अमिताभ और रेखा की जोड़ी हिट थी. खासकर फिल्म सिलसिला (1981) के बाद दोनों के अफेयर की चर्चा जोरों पर थी. इस फिल्म में जया भादूड़ी ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. रेखा ने 1990 में इंडस्ट्रियलिस्ट मुकेश अग्रवाल के साथ शादी की थी, जिन्होंने शादी के 9 महीने बाद ही सुसाइड कर लिया था.

इस तरह देखा जाए तो पर्दे पर अपनी रंगीन अदाकारी से जलवा बिखेरने वाली रेखा की रीयल लाइफ ब्लैक एंड व्हाईट फिल्म की तरह रही है. लेकिन आज भी रेखा अपनी खूबसूरत अदाकारी और सदाबहार मुस्कान के साथ फैंस के दिलों में राज कर रही हैं.

Last Updated : Oct 10, 2023, 2:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details