दिल्ली

delhi

By

Published : Apr 18, 2023, 5:55 PM IST

Updated : Apr 18, 2023, 6:40 PM IST

ETV Bharat / entertainment

Photographer Refuses Award: एआई निर्माण का खुलासा करने के बाद विजेता ने पुरस्कार लेने से किया इंकार

एक जर्मन कलाकार ने सोनी वर्ल्ड फोटोग्राफी अवार्ड 2023 (Sony World Photography Award 2023) से इनकार कर दिया, क्योंकि उसने खुलासा किया कि तस्वीर वास्तव में एआई काम की थी.

Sony World Photography Award 2023
एआई निर्माण का खुलासा करने के बाद विजेता ने पुरस्कार लेने से किया इंकार

नई दिल्ली:सोनी वर्ल्ड फोटोग्राफी अवार्ड 2023 में एक प्रमुख फोटोग्राफी पुरस्कार के विजेता जर्मन कलाकार बोरिस एल्डगसेन ने एआई का उपयोग करके बनाए गए अपने काम का खुलासा करने के बाद अपना अवार्ड लेने से इनकार कर दिया है. दरअसल, जर्मन कलाकार बोरिस एल्डगसेन ने पिछले सप्ताह के सोनी वर्ल्ड फोटोग्राफी अवार्ड में क्रिएटिव ओपन कैटेगरी जीती. उन्होंने कहा कि उन्होंने प्रतियोगिता का परीक्षण करने और फोटोग्राफी के भविष्य के बारे में चर्चा करने के लिए तस्वीर का इस्तेमाल किया है. AI Generated Image Wins Award

जर्मन कलाकार बोरिस एल्डगसेन ने सोनी वर्ल्ड फोटोग्राफी अवार्ड 2023 से यह खुलासा करने से इंकार कर दिया कि उनका काम एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) निर्माण था. एक वेबसाइट को दिए एक बयान में कलाकार ने कहा कि उसने प्रतियोगिता के लिए cheeky monkey के रूप में आवेदन किया, यह पता लगाने के लिए कि क्या एआई तस्वीरों में प्रवेश करने के लिए फोटोग्राफी अवार्ड को तैयार किया गया है.

एआई नहीं है फोटोग्राफी: उन्होंने पाठकों से यह भी पूछा कि आप में से कितने लोग जानते हैं या संदेह कर रहे हैं कि यह एआई से उत्पन्न हुआ था? इसके बारे में कुछ सही नहीं लगता है, है ना? एआई तस्वीरों और फोटोग्राफी को इस तरह के एक पुरस्कार में एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं करनी चाहिए. वे अलग-अलग संस्थाएं हैं. एआई फोटोग्राफी नहीं है. इसलिए मैं पुरस्कार स्वीकार नहीं करूंगा.

स्यूडोमनेसिया का अर्थ लैटिन में है नकली यादें: Eldagsen ने कहा कि उन्होंने आयोजकों को इस बात से अवगत कराया कि उनकी फोटो कैसे बनाई गई, जब उन्होंने उन्हें बताया कि वह जीत गए हैं, उन्होंने दावा किया कि उन्होंने जवाब दिया कि वह पुरस्कार रख सकते हैं. उन्होंने पुरस्कार आयोजकों क्रेओ के साथ हुई बातचीत के बारे में जानकारी प्रकाशित किया है, जहां उन्हे बार-बार एसा लग रहा था की यह खुलासा करने में विफल क्यों रहे कि उनकी छवि एआई का उपयोग करके बनाई गई थी. Eldagsen ने यह भी बताया कि वाक्यांश "स्यूडोमनेसिया" का अर्थ लैटिन में "नकली यादें" है.

आपको बता दें, हाल के महीनों में चैटजीपीटी (Chatgpt) जैसे भाषा मॉडल की शुरुआत के साथ एआई तेजी से विकसित हुआ है, जो एक बटन के क्लिक पर कोड बना सकता है या कहानियां लिख सकता है, और सॉफ्टवेयर जो कार चला सकता है, निबंध भी लिख सकता है, यहां तक की तस्वीर भी जेनरेट कर सकता है.

ये भी पढ़ें:Covid 19 : एकता कपूर फिर हुईं कोरोना संक्रमित, घर पर आराम कर रहीं प्रोड्यूसर

Last Updated : Apr 18, 2023, 6:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details