दिल्ली

delhi

ETV Bharat / entertainment

Farah Khan B'Day: आइटम नंबर की 'क्वीन' कोरियोग्राफर ने बॉलीवुड को दिए ये हिट गाने

बॉलीवुड की मशहूर कोरियोग्राफर-डायरेक्टर फराह का खान का आज जन्मदिन (Farah Khan Birthday 2023) है. आज उनके जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उन गानों के बारे में, जिसमें उन्होंने कोरियोग्राफी है...

By

Published : Jan 9, 2023, 8:45 AM IST

Updated : Jan 9, 2023, 9:22 AM IST

Farah Khan (File photo- Social Media)
फराह खान (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

मुंबई: बॉलीवुड की फेमस कोरियोग्राफर, डायरेक्टर, प्रोड्यूसर, टेलीविजन प्रेजेंटर और स्क्रिप्ट राइटर फराह खान आज अपना 59वां जन्मदिन (Farah Khan Birthday 2023) मना रही हैं. उनका जन्म 9 जनवरी 1965 में मुंबई में हुआ था. पिता के निधन के बाद परिवार का कर्ज उतारने के लिए फराह ने बैकग्राउंड डांसर के रूप में अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत की. उन्होंने पड़ोस के घर में टीवी देखकर डांस सीखा. फराह ने अपने एक पुराने इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने माइकल जैक्सन का वीडियो देखकर डांस सीखा है, खासकर माइकल जैक्सन का थ्रिलर वीडियो. इसलिए वे आज भी माइकल जैक्सन को अपना गुरू मानती हैं.

आमिर खान की फिल्म 'जो जीता वही सिंकदर' का गाना 'पहला नशा' से फराह खान ने बॉलीवुड में कोरियोग्राफी की शुरुआत की. इसके बाद 'डीडीएलजे', 'दिल से', तीस मार खान, दबंग जैसे कई फिल्मों में कोरियोग्राफी कर चुकी हैं. आइटम नंबर की कोरियोग्राफर क्वीन फराह ने बॉलीवुड को कई हिट आइटम नंबर सॉन्ग भी दे चुकी है. अगर उनके डायरेक्टर (farah khan directed movies) करियर की बात करें तो 2004 में उन्होंने अपनी फिल्म 'मैं हूं ना' का निर्देशन किया. इसके अलावा वह इंडियन आइडियल जैसे कई टीवी रियलिटी शो में भी नजर आई चुकी हैं. तो चलिए जानते हैं कि कुछ फेमस गानों के बारे में, जिसमें फराह ने कोरियोग्राफर के तौर पर किया है...

सॉन्ग 'छैय्या छैय्या'

1998 की रोमांटिक-थ्रिलर, फिल्म 'दिल से' का सबसे फेमस गाना 'छैय्या छैय्या' की कोरियोग्राफी फराह खान ने की. इस गाने में में शाहरुख खान और मलाइका अरोड़ा को चलती ट्रेन पर डांस करते हुए दिखाया गया है. इस डांस में शाहरुख और मलाइका के बीच गजब की केमिस्ट्री देखने को मिलती है.

फिल्म 'कहो ना...प्यार है' का 'एक पल का जीना'

ऋतिक रोशन की पहली फिल्म 'कहो ना...प्यार है' का सबसे सुपरहिट गाना 'एक पल का जीना' आज भी युवा दिलों में जिंदा है. इस गाने ने ऋतिक को एक नई पहचान दी और ऋतिक को रातोंरात डांसिंग सेंसेशन बना दिया था. वहीं, फराह द्वारा कोरियोग्राफ किया गया एयर पंपिंग हुक स्टेप ने तो बॉलीवुड में आग लगा दी.

'शीला की जवानी' ने बॉलीवुड में लगाई आग

फराह द्वारा कोरियोग्राफ किए गए फेमस आइटम सॉन्ग की बात करें तो तीस मार खान फिल्म से 'शीला की जवानी' का डांस पहले नंबर पर है. इस गाने में बॉलीवुड एक्ट्रेस कैटरीना कैफ को हॉट अवतार में दिखाया गया है. यह फराह खान द्वारा कोरियोग्राफ किया गया सबसे अच्छा आइटम सॉन्ग है. सिग्नेचर हुक स्टेप से लेकर संगीत तक सब कुछ जबरदस्त है. इसका सारा श्रेय जीनियस फराह खान को जाता है.

फराह खान द्वारा कोरियोग्राफ किया गया आइटम नंबर सॉन्ग

'मुन्नी हुई बदनाम' में दिखा फराह का कमाल

2010 की ब्लॉकबास्टर फिल्म 'दबंग' के आइटम सॉन्ग 'मुन्नी हुई बदनाम' से फराह ने अपनी शानदार कोरियोग्राफी का ध्यान अपनी तरफ खींचा. जबदरस्त कोरियोग्राफी की वजह से 'मुन्नी बदनाम हुई' को आज भी सबसे बेहतरीन आइटम सॉन्ग में से एक माना जाता है.

यह भी पढ़ें:खुद की संगीत सेरेमनी में प्रियंका चोपड़ा-रानी मुखर्जी संग टल्ली होकर नाचीं थी फराह खान, फोटो वायरल

Last Updated : Jan 9, 2023, 9:22 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details