दिल्ली

delhi

By

Published : Sep 27, 2022, 4:01 PM IST

ETV Bharat / entertainment

Dadasaheb Phalke Award: 'कटी पतंग' से लेकर 'आन मिलो सजना' तक यह हैं आशा पारेख की शानदार फिल्में

हिंदी फिल्म जगत की दिग्गज एक्ट्रेस आशा पारेख को भारत सरकार ने दादा साहब फाल्के अवॉर्ड देने की घोषणा की है. एक्ट्रेस की 'कटी पतंग', 'आन मिलो सजना', 'लव इन टोक्यो' समेत कई शानदार फिल्मों पर डालिए एक नजर.

Etv Bharat
Dadasaheb Phalke Award

मुंबई: बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री आशा पारेख का बर्थडे इस बार और भी खास होने जा रहा है. भारत सरकार ने उन्हें फिल्म जगत के सबसे बड़े सम्मान दादा साहब फाल्के पुरस्कार देने की घोषणा की है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को पुरस्कार का ऐलान किया है. 30 सितंबर को यह पुरस्कार दिया जाएगा. ऐसे में आइए एक्ट्रेस की शानदार फिल्मों पर डालते हैं एक नजर.

1. कटी पतंग:शक्ति सामंत के निर्देशन में 1971 में बनी कटी पतंग बॉक्स ऑफिस पर सफल रही थी. फिल्म में आशा पारेख एक विधवा होने का नाटक करती हैं और राजेश खन्ना उनके पड़ोसी होते हैं फिल्म में, यह फिल्म 1969 और 1971 के बीच राजेश खन्ना की लगातार 17 हिट फिल्मों में से एक है और चार फिल्मों में से दूसरी है जिसमें उनकी आशा के साथ जोड़ी बनाई गई थी. फिल्म में आशा की एक्टिंग शानदार रही.

2. आन मिलो सजना:आन मिलो सजना 1970 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है, फिल्म में आशा के कैरेक्टर का नाम वर्षा था. फिल्म में उनके साथ राजेश खन्ना थे. फिल्म का संगीत लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल ने और गीत आनंद बख्शी ने लिखे हैं.

3. लव इन टोक्यो:1966 में बनी फिल्म सचिन भौमिक द्वारा लिखित और प्रमोद चक्रवर्ती द्वारा निर्मित और निर्देशित है. फिल्म में जॉय मुखर्जी, आशा पारेख, प्राण, महमूद, ललिता पवार, असित सेन और मदन पुरी हैं. संगीत शंकर जयकिशन का था. वहीं, गीत हसरत जयपुरी ने लिखे थे.

4. आए दिन बहार के: आये दिन बहार के 1966 में प्रदर्शित और निर्माता जे ओम प्रकाश द्वारा निर्मित हिन्दी फ़िल्म है, जिसमें आशा पारेख के साथ धर्मेन्द्र, बलराज साहनी और राजेन्द्रनाथ मुख्य भूमिका में थे. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बडी हिट साबित हुई थी और इसके गाने आज भी लोग बजाते हैं.

5. मेरा गांव मेरा देश:मेरा गांव मेरा देश 1971 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है. इसका निर्देशन राज खोसला द्वारा किया गया. इसमेंआशा पारेख के साथ मुख्य भूमिका में धर्मेन्द्र थे और विनोद खन्ना ने खलनायक की भूमिका निभाई थी. यह फिल्म हिट रही थी एवं इसके गीत प्रसिद्ध हैं.

यह भी पढ़ें- आशा पारेख ने कभी नहीं की शादी, जाने क्यों?

ABOUT THE AUTHOR

...view details