दिल्ली

delhi

ये हैं अक्षय कुमार के करियर की फ्लॉप फिल्में, नहीं चला पाए कोई जादू

By

Published : Sep 8, 2022, 2:06 PM IST

Updated : Sep 8, 2022, 3:27 PM IST

हर साल 9 सितंबर को Akshay Kumar Birthday मनाते हैं. अब तक उनके द्वारा की गयीं 140 फिल्मों में से आधी से अधिक फिल्में पर्दे पर कमाल न दिखा सकीं. जानने की कशिश करते हैं कि किन फिल्मों को दर्शकों ने नकार दिया.

Akshay Kumar Flops Movies List
अक्षय कुमार (डिजाइन फोटो)

नई दिल्ली : अक्षय कुमार अपना जन्मदिन (Akshay Kumar Birthday) 9 सितंबर को मनाते हैं. अब तक उनके द्वारा की गयी 140 फिल्मों के बारे में जाने की कोशिश करते हैं कि उनके फिल्मी करियर में कौन सी फिल्म सर्वाधिक सफल रही और कौन सी फिल्म ने सबसे ज्यादा कमाई की. इसके साथ ही साथ उनकी ऐसी फिल्मों के बारे में यह भी जान सकते हैं जो कोई कमाल नहीं दिखा पायीं और फ्लॉप फिल्में साबित हुईं. कुछ फिल्में सामान्य दर्जे की भी रही हैं. अब तक उनकी 140 फिल्में दर्शकों के सामने आयी हैं, जिनमें से कई सामान्य और औसत दर्जे की निकलीं. कई फिल्में बुरी तरह से फ्लॉप साबित हुयीं. कहा जाता है कि इनमें से 78 फिल्में या तो औसत दर्जे की थीं या फिर फ्लॉप हो गयीं.

आपको मालूम है कि अक्षय कुमार की पहली फिल्म सौगंध थी, जो 25 जनवरी 1991 को रिलीज हुई यह एक औसत दर्जे की फिल्म थी और इसने उस समय दो करोड़ रुपए की कमाई की थी. इसके बाद अक्षय कुमार ने फिल्मों की झड़ी लगा दी. एक के बाद एक फिल्मों में काम करके अपने आपको एक सफल हीरो के रूप में स्थापित किया. इस दौरान अपने फिल्मी करियर में कई तरह की भूमिकाएं की और फैंस के दिल पर राज किया. पर कई फिल्में दर्शकों को पसंद नहीं आयीं और इन फिल्मों को अपना खर्चा निकालना मुश्किल हो गया.

अक्षय कुमार फिल्म बच्चन पांडेय की शूटिंग के समय

सामान्य श्रेणी की फिल्में
अक्षय कुमार के बारे में कहा जाता है कि वह अपनी एक्टिंग से कई फिल्मों को चला देते हैं, लेकिन कहानी दमदार नहीं होने से ये फिल्में औसत दर्जे की होकर रह गयीं. अक्षय कुमार की सामान्य श्रेणी की फिल्मों में सौगंध, एलान, यह दिल्लगी, मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी, सुहाग, जालिम, संघर्ष, इंटरनेशनल खिलाड़ी, हेरा फेरी, धड़कन, एक रिश्ता, अजनबी, आंखें, आवारा पागल दीवाना, खाकी, एतराज, बेवफा, वक्त- रेस अगेंस्ट टाइम, नमस्ते लंदन, टशन, कमबख्त इश्क, दे दना दन, खट्टा मीठा, तीस मार खान, देसी बॉयज, खिलाड़ी 786, सिंह इज ब्लिंग, नाम शबाना, पैडमैन, गोल्ड जैसी फिल्में शामिल हैं.

अक्षय कुमार की फिल्म पृथ्वीराज

अक्षय कुमार के करियर की फ्लॉप फिल्में (Akshay Kumar Flops Movies List )
वहीं अक्षय कुमार की फ्लॉप फिल्मों में इन फिल्मों को गिना जाता है. अशांत, जय किशन, अमानत, हम हैं बेमिसाल, मैदान-ए-जंग, नजर के सामने, तू चोर मैं सिपाही, सपूत, लहू के दो रंग, इंसाफ, दावा, तराजू, अफलातून, अंगारे, बारूद, आरजू, जुल्मी, खिलाड़ी 420, हां मैंने भी प्यार किया, जानी दुश्मन, तलाश- द हंट बिगिन्स, आन-मेन एट वर्क, हत्या- द मर्डरर, अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों, इंसान, दीवाने हुए पागल, फैमिली- टाइज ऑफ ब्लड, मेरे जीवन साथी, हमको दीवाना कर गए, जानेमन, जंबो, चांदनी चौक टू चाइना, 8x10 तस्वीर, ब्लू, पटियाला हाउस, थैंक यू, जोकर, वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई दोबारा, बॉस, इंटरटेनमेंट, दे शौकीन, ब्रदर्स, बच्चन पांडे, सम्राट पृथ्वीराज और रक्षाबंधन जैसी फिल्मों को गिना जाता है.

अक्षय कुमार की फिल्म रक्षाबंधन

इसे भी देखें :अक्षय कुमार की इन 13 फिल्मों ने की थी 100 करोड़ से अधिक की कमाई, देखें कौन सी नंबर 1

हालांकि बच्चन पांडे, सम्राट पृथ्वीराज और रक्षाबंधन के बाद बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार और रकुल प्रीत सिंह की फिल्म कठपुतली डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम हो चुकी है. यह लोगों को पसंद आ रही है. फिल्म में सरगुन मेहता, चंद्रचूड़ सिंह और हरशिता भट्ट लीड रोल में नजर आ रहे हैं. रंजीत एम तिवारी द्वारा निर्देशित यह फिल्म 134 मिनट की है. फिल्म में अक्षय कुमार एक पुलिस वाले के किरदार में है, जो एक ऐसे सीरियल किलर का पीछा करते है, जिसके चेहरे, नाम, मकसद और ठिकाने से वह खुद भी अनजान हैं. पूजा एंटरटेनमेंट की नए जमाने की थ्रिलर रंजीत तिवारी द्वारा निर्मित है. फिल्म की कहानी विश्वसनीयता और वास्तविकता का एहसास कराती है. कहा जा रहा है कि यह फिल्म एक थ्रिएट्रिकल अनुभव प्रदान करती है. कलाकारों का शानदार प्रदर्शन फिल्म को दिलचस्प बना रहा है. यह भी अगर यूं ही चलती रही तो सफल फिल्मों के क्लब में आ सकती है.

ऐसी ही ज़रूरी और विश्वसनीय ख़बरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

Last Updated : Sep 8, 2022, 3:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details